• Wed. Oct 16th, 2024

आंबेडकर जयंती पर शोभा यात्रा में साउंड ट्राली शामिल करने की नहीं मिली इजाजत, सैकड़ों समर्थक सड़क पर धरने पर बैठे

Report By : Shariq Khan Kanpur (UP)

कल्याणपुर थानाक्षेत्र के मसवानपुर में कई वर्षों से आंबेडकर जयंती पर निकलने वाली शोभायात्रा में शामिल दर्जनों साउंड ट्राली की परमिशन नहीं होने के चलते पुलिस ने आचार संहिता का उल्लंघन माना और यात्रा में शामिल साउंड ट्राली को हटाने का आदेश दिया। इसके बाद शोभायात्रा में शामिल सैकड़ों समर्थक सड़क पर ही धरने पर बैठ गए और प्रशासन का दोहरा चरित्र बताते हुए नारेबाजी की।यात्रा में शामिल आयोजकों का कहना है कि अन्य त्योहारों पर साउंड ट्रालियों संकड़ों की संख्या में शामिल होती है उन्हें नहीं रोका जाता है। जिन्होंने संविधान लिखा जिनका पर्व पूरे देश में मनाया जाता है उनकी शोभायात्रा में यात्रा में प्रशासन द्वारा बाधा उत्पन्न की जा रही है जबकि हर वर्ष शोभा यात्रा में दर्जनों साउंड ट्रालियां शामिल रहती हैं।

त्योहारों को लेकर प्रशासन और आयोजकों के साथ लगातार बैठक की जा रही थी लेकिन यात्रा में शामिल होने वाली साउंड ट्रालियों के विषय में कोई दिशा निर्देश नहीं दिए गए, अगर पहले से ही अवगत करा दिया जाता तो इस प्रकार की समस्या उत्पन्न ना होती।

वही डीसीपी वेस्ट विजय कुमार ढुल ने बताया कि अंबेडकर जयंती पर बाबा भीमराव अंबेडकर की मसवानपुर से आवास विकास स्थित अंबेडकर भवन तक शोभा यात्रा निकाली जाती है आचार संहिता के चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के हिसाब से सभी त्योहारों को मनाने की इजाजत दी गई है। शोभायात्रा में लगभग दो दर्जन से अधिक साउंड ट्रालियां शामिल थी। जिन्हें आयोजकों से कहकर कम कराने का आग्रह किया गया। जिसको आयोजकों ने हंसी खुशी स्वीकार कर यात्रा में शामिल साउंड ट्रालियां कम कर दी किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। इसी प्रकार की आने वाले हर पर्व पर सख्ती रहेगी। जिससे चुनाव आयोग और सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन में कोई व्यवधान उत्पन्न ना हों।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *