• Fri. Jun 14th, 2024

जेष्ठ के बड़े मंगलवार को प्राचीन हनुमान मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी,भंडारे और शरबत का सैकड़ों जगह किया जा रहा है आयोजन

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

देशभर के हनुमान मंदिरों में आज जेष्ठ के बड़ा मंगल के दिन सुबह से ही पूजन के लिए पहुंच रहे हैं। बड़ा मंगल के विशेष अवसर पर कानपुर शहर के सैकड़ो साल पुराने दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में सुबह 4:30 बजे से ही भक्तों की लंबी कतारें लग गई। ऐसे ही पनकी धाम मंदिर में भी देर रात से ही भक्तों की भीड़ लाइन में लग गई थी। मंदिर का पट खुलते ही भक्तों ने यहां पर बेसन के लड्डू चढ़कर हनुमान जी का पूजन किया। इसके साथ ही भक्त हनुमान चालीसा का पाठ करके आज के इस विशेष दिन हनुमान जी से प्रार्थना की और अपनी मन्नतें मांगी। पूजन के साथ भक्त हनुमान मंदिर में दीपक जलाकर अपनी मन्नत मांगते हैं। मंदिर प्रांगण में ही हनुमान जी के सामने दीपक जला रहें हैं। बड़े मंगल में कानपुर के इस सैंकड़ों साल पुराने मंदिर में लाखों भक्त दर्शन करने आते हैं। शहर के अलग अलग मंदिरों में सैकड़ों भंडारों और शरबत का भी वितरण किया जा रहा है ।

शहर में शहर में सैकड़ो हनुमान मंदिर है। लेकिन शहर के सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध पनकी धाम मंदिर में हनुमान जी की प्राचीन मूर्ति स्थापित है। इस मंदिर में खास कर जेष्ठ के बड़े मंगल और बुढ़वा मंगल पर विशेष पूजन का आयोजन किया जाता है। खास अवसर पर मंदिर में लाखों भक्त दर्शन करने पहुंचते हैं। इसी तरह से शहर के प्राचीन मंदिरों में जीटी रोड कोका-कोला क्रॉसिंग के पास स्थित दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में भी लोगों की अपनी अलग मानता है यहां भी आज जेष्ठ के बड़े मंगल पर सुबह से ही भक्तों की लंबी लाइन देखी गई। मंदिर प्रांगण में भजन कीर्तन भी किया जा रहा था ।इसके साथ ही दीपक जलाकर लोग अपनी मन्नते मांग रहे हैं।

मंदिरों में भंडारे का किया जा रहा है आयोजन –

शहर में अलग-अलग मंदिरों में 600 से अधिक भंडारों का आयोजन किया जा रहा है। भंडारे में सब्जी पूड़ी का भोग लगा प्रसाद भक्तों को दिया जा रहा है। मंदिरों में देखा गया की लंबी लाइन लगाकर भक्त प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं। दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में भी लंबी लाइनों में लोग प्रसाद ग्रहण करते हुए दिखाई दिए। इसी तरह से शहर के अलग-अलग मंदिरों और जगह पर भंडारे का आयोजन किया जा रहा है।

शहर में अलग अलग जगह खस और शरबत का किया जा रहा है वितरण –

जेष्ठ के बड़े मंगल के दिन लोगों में ऐसी मान्यता है कि किसी को जल पिलाने से अत्यधिक पुण्य मिलता है। इसलिए आज के दिन शहर में अलग-अलग स्थान में विशेष तरह के पेय पदार्थ वितरित किए जाने का आयोजन किया जा रहा है। के पदार्थ में सबसे अधिक शरबत और खस का शरबत वितरण किया जा रहा है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *