• Fri. Jun 14th, 2024

नोएडा के एडोटोरियम में सड़क सुरक्षा जन जागरूकता संगोष्ठी में सड़क पर यातायात के नियमों का पालन करने को लेकर हुई संगोष्ठी

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

उत्तर प्रदेश के शासन के निर्देशानुसार आम जनमानस को सड़क दुर्घटनाओं के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आज मुख्य अतिथि प्रमुख सचिव परिवहन उत्तर प्रदेश एल0 वेंकटेश्वर लू0 की उपस्थिति में एवं जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय ग्रेटर नोएडा के ऑडीटोरियम में कर्म योग एवं सड़क सुरक्षा विषय पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस पर मुख्य अतिथि एल0 वैंकटेश्वर लू0 का गार्ड ऑफ ऑनर से स्वागत किया गया। स्वागत उपरान्त गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के ऑडीटोरियम में आयोजित कर्मयोग एवं सड़क सुरक्षा संगोष्ठी कार्यक्रम का मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलित कर विधिवत् शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं के द्वारा सड़क सुरक्षा पर आधारित नुक्कड़ नाटक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख सचिव एवं जिलाधिकारी द्वारा सड़क सुरक्षा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले रोडवेज चालकों व अन्य व्यक्तियों को सम्मानित करते हुये प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। उप परिवहन आयुक्त मेरठ परिक्षेत्र मेरठ सुनीता वर्मा द्वारा स्वागत संबोधन में अतिथियों के स्वागत के साथ-साथ विषय की संवेदनशीलता एवं आवश्यकता बताते हुए सड़क सुरक्षा के सभी मानकों पर खरे उतरने के लिए विभागीय अधिकारियों तथा सभागार में उपस्थित प्रतिभागियों से अपील की गयी।

सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से आयोजित संगोष्ठी कार्यक्रम में प्रमुख सचिव परिवहन एल0 वेंकटेश्वर लू0 द्वारा अपने उद्गार व्यक्त करते हुए सड़क पर धीमी गति से वाहन चलाने और सड़क पर यातायात के नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित चलने की अपील की। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना देश की एक विकट समस्या है, सड़क दुर्घटनाओं से लाखों लोगों की प्रतिवर्ष मौत होती हैं। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं से बचने के लिए हम सबको यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए। प्रमुख सचिव ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए हमें सजग रहना जरूरी है। उन्होंने बताया कि यातायात के नियमों का विधिवत पालन करने से शत-प्रतिशत सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। साथ ही उनके द्वारा गोष्ठी में उपस्थित सभी सम्मानित नागरिकों को भगवान बुद्ध के आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित भी किया गया।

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा संचालित सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के माध्यम से दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से आम जनमानस को यातायात नियमों के प्रति जागरूक बनाया जाए एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों के द्वारा समय-समय पर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए, ताकि दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। हम सबको इस कार्यक्रम के उद्देश्य को समझते हुये यातायात नियमों के प्रति अपने आप को जागरूक करते हुये शत्-प्रतिशत यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाने के लिए 03 चीजें बहुत ज्यादा जरूरी है, जिसमें अभियांत्रिकी, एजुकेशन, एनफोर्समेंट। हमें इनका पूर्ण ध्यान रखना होगा। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना कम करने की दिशा में हम सभी को मिलकर काम करना होगा। वाहन चलाते वक्त सभी को ध्यान रखना होगा कि वह किसी भी तरह का यातायात नियम न तोड़े यह नियम उनकी सलामती के लिए ही बनाए गए हैं। वहीं अगर सड़क खराब होगी तो भी दुर्घटना होगी अगर सही साइन बोर्ड नहीं लगे होंगे तो उससे भी दुर्घटना होने के चांस बनते हैं, इसी को लेकर संबंधित विभागों को यह ध्यान रखना है कि सड़क में गड्ढे न हो उनकी समय पर मरम्मत की जाए और साइन बोर्ड बिल्कुल सही तरीके से सही जगह पर लगे हो।

कर्मयोग एवं सड़क सुरक्षा अभियान के तहत आयोजित संगोष्ठी में वक्ताओं में प्रमुख समाजसेवी राम कृष्ण गोस्वामी जी ने भगवतगीता अध्यायों के श्लोकों के उदारण देकर सड़क सुरक्षा को कर्मयोग से जोड़ा। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रर्वतन द्वितीय दल डॉक्टर उदित नारायण पांडे के द्वारा जनपद गौतम बुद्ध नगर में सड़क सुरक्षा पर किए गए कार्यों का एवं डीसीपी ट्रैफिक द्वारा आई टी एम एस योजना पर पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया गया। आयोजित कार्यक्रम का सफल संचालन जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र बहादुर सिंह द्वारा किया गया।

इस अवसर पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रवि कुमार एनजी, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुभाष नागपाल, मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह, कुलपति गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय प्रो0 रवीन्द्र कुमार सिंह, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रो0 हरीराम मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट धर्मेन्द्र सिंह, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन दीपक कुमार शाह, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन डा0 सियाराम वर्मा, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी तृतीय विपिन चौधरी, बुलंदशहर के सहायक संभागीय के परिवहन अधिकारी राजीव बंसल, गाजियाबाद के संभागीय परिवहन अधिकारी प्रमोद कुमार सिंह एवं के डी सिंह, गाजियाबाद के सहायक संभागीय के परिवहन अधिकारी राघवेंद्र सिंह, मनोज मिश्रा एवं मनोज वर्मा, यात्री कर अधिकारी राजेश मोहन, अन्य जिला स्तरीय अधिकारी गण एवं सेव लाइफ फाउंडेशन‌ से नरेंद्र अरोड़ा, नेशनल रोड सेफ्टी क्लब के सदस्यगण उपस्थित रहे।


By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *