• Sun. Sep 8th, 2024

महिला दिवस पर 80 महिलाओं को मिली नई राह, ब्यूटिशियन और सिलाई के क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण के मिला प्रशस्ति पत्र

Report by-vidya prakash bharti mirzapur up

महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में रोटरी क्लब मीरजापुर ने जन शिक्षण संस्थान के सहयोग से सार्थक पहल किया। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के जीवन में आशा की नई किरण जगाया। ब्यूटिशियन और सिलाई के क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षित 80 महिलाओं को आयोजित उसकी हुनर समारोह में प्रमाण पत्र वितरित किया। कार्यक्रम का आयोजन नगर के लालडिग्गी स्थित रोटरी भवन में किया गया था।

महिलाओं को सशक्त, सामर्थ्यवान एवं आत्मनिर्भर बनाते हुए प्रशिक्षित नारी शक्ति के आत्मसम्मान को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन रोटरी सभागार, लालडिग्गी में किया गया । प्रशिक्षण शिविर चार माह का था । जो क्लब के प्रांगण में चलाया जा रहा था । ब्यूटीशियन के क्षेत्र में 50 एवं सिलाई के क्षेत्र में 30 महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कार्यक्रम में प्रशिक्षण पूर्ण करने पर प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि ब्यूटिशियन विशेषज्ञ कामिनी पांडेय ने महिलाओं के उत्साह और लगन की सराहना की। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया ।

क्लब के अध्यक्ष आयुष कुमार सर्राफ ने अतिथियों का स्वागत किया। कहा कि रोटरी का यह संकल्प है कि अपने प्रयास से लोगों के जीवन के निराशा को आशा में बदलना है। जिसके दृष्टिगत आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया गया है । प्रशिक्षण प्राप्त महिलायें आत्मनिर्भर होकर सिर्फ अपना ही नही अपने परिवार के साथ साथ समाज के लिए भी आशा की किरण के रूप में कार्य करेंगी जिससे रोटरी का सपना साकार होगा । जन शिक्षण संस्थान के डायरेक्टर अखिलेश कुमार शुक्ला ने कहा कि संस्थान पिछले कई दिनों से रोजगार प्रेरक प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है।

प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं में प्रतियोगिताओं की भावना विकसित करने के लिए ‘ब्राइडल मेकअप”, “पोस्टर मेकिंग”, “मेहंदी प्रतियोगिता”, “रंगोली बनाओ प्रतियोगिता” आदि विभिन्न श्रेणियों में कौशल प्रतियोगिताएं का आयोजन किया गया । इस अवसर पर फर्स्ट लेडी ऑफ द क्लब प्रीती सर्राफ, वीना गोयनका,आरती खंडेलवाल, सोनल अग्रवाल, रश्मि प्रकाश आदि लोग उपस्थित थे ।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *