• Tue. Jul 2nd, 2024

UP-मुरादाबाद के बाल रोग चिकित्सक डॉक्टर अवनीश कुमार सिंह ने कहा ,फ़ास्ट फ़ूड से बच्चो को रखें दूर फ़ाइबर युक्त आहार उत्तम

यूपी के मुरादाबाद में बदलते मौसम में अपने नौनिहालों की सेहत का कैसे रखें ख्याल, वरिष्ठ बाल लोग विशेषज्ञ डॉ.ए.के. सिंह ने दी यह खास जानकारी दी। सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है, सर्दी का मौसम बच्चों के लिए बीमारियां भी लेकर आता है माता-पिता की जरा सी लापरवाही उनके बच्चों के लिए भारी पड़ सकती है, ऐसे में इस बदलते मौसम में अपने बच्चों की सेहत का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

इस बदलते मौसम में बच्चे निमोनिया, सर्दी जुकाम के शिकार हो रहे हैं, इस बदलते मौसम में अपने नौनिहालों की सेहत का कैसे रखें ख्याल, क्या बरतें सावधानियां और कैसे करें बचाव,इन सब बातों को लेकर जिला अस्पताल के वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अवनीश कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अब सुबह और शाम को ठंड बढ़ने लगी है, ऐसे में जो छोटे बच्चे हैं 6 महीने तक के बच्चे हैं,उनको टोपा और मोजे पहना कर रखें और पूरी आस्तीन के कपड़े पहनाएं, ज्यादा ठंड हो तो ऊनी कपड़े पहना सकते हैं बच्चों को और बच्चों को गुनगुना पानी बीच-बीच में पिलाते रहें। बच्चों को पौष्टिक आहार देते रहे जंक फूड बिल्कुल अवॉइड करें उनको, हरी सब्जियां और फल खिलाए उनको और ध्यान रखें कि सुबह शाम को पूरे आस्तीन के कपड़े में हो वह, और यदि हवा चल रही है तो उनको टोपी अवश्य पहनाएं, और बच्चों को नहलाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और खासकर खुले में ना नहलाएं ताकि हवा ना लगे उनको, इस तरह से हम बच्चों को सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *