• Sun. Sep 8th, 2024

PM मोदी पहुंचे असम की काजीरंगा नेशनल पार्क,हाथी को खिलाए गन्ने,की सवारी,आज करेंगे हजारों करोड़ के प्रोजेक्ट का इनॉग्रेशन..

Report By : TANYA VERMA, ICN Network

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम दौरे के दूसरे दिन शनिवार सुबह काजीरंगा नेशनल पार्क पहुंचे। उन्होंने सुबह करीब 5 से 6 बजे के बीच हाथी पर बैठकर जंगल सफारी की। इसके बाद जीप पर नेशनल पार्क का भ्रमण भी किया। इस दौरान उनके साथ पार्क डायरेक्टर सोनाली घोष और सीनियर फॉरेस्ट ऑफिसर भी थे।

PM मोदी नॉर्थ-ईस्ट के 2 दिन के दौरे पर हैं। वे शुक्रवार की शाम असम के तेजपुर पहुंचे। यहां CM हिमंत बिस्वा सरमा ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने काजीरंगा में रोड शो किया। फिर रात में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के गेस्ट हाउस में रुके थे। वे आज राज्य में 18 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन भी करेंगे।

काजीरंगा को नेशनल पार्क का दर्जा 1974 में मिला था और इस साल काजीरंगा इस उपलब्धि की गोल्डन जुबली मना रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जंगल में सफारी के बाद अरुणाचल प्रदेश के लिए रवाना होंगे। तवांग में वे 825 करोड़ में बनी सेला सुरंग का उद्घाटन करेंगे। यह सुरंग अरुणाचल के तवांग को असम के तेजपुर से जोड़ेगी। दोपहर करीब 12:15 बजे PM असम वापस लौटेंगे। वे जोरहाट के होलोंगा पाथर में प्रसिद्ध अहोम योद्धा लाचित बोरफुकन की 84 फीट ऊंची प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे। इस संरचना को ‘स्टैच्यू ऑफ वेलोर’ के नाम से जाना जाएगा।

इसके बाद वे करीब 18 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन भी करेंगे। यहां वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा वे PM मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत बनाए गए 5.5 लाख से ज्यादा घरों के लिए गृह प्रवेश समारोह भी करेंगे।

PM जिन प्रोजेक्टस् का उद्घाटन करेंगे, उनमें बरौनी से गुवाहाटी तक 3,992 करोड़ रुपए की पाइपलाइन परियोजना भी शामिल है। 768 करोड़ रुपए की लागत से डिगबोई रिफाइनरी के 0.65 मिलियन मीट्रिक टन से 1 मिलियन मीट्रिक टन तक विस्तार की आधारशिला रखेंगे।

साथ ही 510 करोड़ रुपए की लागत से गुवाहाटी रिफाइनरी के 1 मिलियन मीट्रिक टन से 1.2 मिलियन मीट्रिक टन तक विस्तार की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री मेलेंग मेटेली में एक रैली को भी संबोधित करेंगे।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *