• Sun. Jul 7th, 2024

हिट एंड रन कानून पर गरमाई सियासत समर्थन में उतरे राहुल गांधी ने BJP पर साधा निशाना

ByICN Desk

Jan 2, 2024

Report By : Himanshu Garg (Delhi)

हिट एंड रन से जुड़े कानून में बदलाव के बाद ट्रांसपोर्ट एसोशिएन का गुस्सा आग की तरह फैल रहा है। देश में ट्रक एसोएिशन की ये हड़ताल आम चुनाव से ठीक कुछ महीने पहले हो रही है। ऐसे में इस मुद्दे पर राजनीतिक होना तय है। इसी क्रम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हिट एंड रन कानून और ट्रक ड्राइवरों के प्रदर्शन को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए सोशल मीडिया एक्स पर लिखा है कि ”बिना प्रभावित वर्ग से चर्चा और बिना विपक्ष से संवाद के कानून बनाने की जिद लोकतंत्र की आत्मा पर निरंतर प्रहार है। जब 150 से अधिक सांसद निलंबित थे तो तब संसद में शहंशाह ने भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़, ड्राइवर्स के विरुद्ध एक ऐसा कानून बनाया जिसके परिणाम घातक हो सकते हैं।”

राहुल ने आगे ये ही लिखा कि ”सीमित कमाई वाले इस मेहनती वर्ग को कठोर कानूनी भट्टी में झोंकना उनकी जीवनी को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। साथ ही इस कानून का दुरुपयोग संगठित भ्रष्टाचार के साथ वसूली तंत्र को बढ़ावा दे सकता है। लोकतंत्र को चाबुक से चलाने वाली सरकार शहंशाह के फरमान और न्याय के बीच का फर्क भूल चुकी है।”

गैरतलब है कि मोदी सरकार ने रोड रेज या हिट एंड रन करके भागने वालों के खिलाफ कानून में बड़े बदलाव किए हैं। ये कानून जल्द ही लागू होने वाला है। नए कानून के तहत अब कोई ड्राइवर रोड एक्सीडेंट करके भाग नहीं सकता है, अगर कोई शख्स रोड पर एक्सीडेंट करके भाग जाता है और घायल को सड़क पर ही छोड़ देता है तो उसे 10 साल की सजा होगी और 7 लाख रुपए का जुर्माना लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *