• Sun. Sep 8th, 2024

PM मोदी के ‘दूत’ से मिलने के लिए पुतिन ने तोड़ा प्रोटोकॉल, ये दोस्ती देख जला चीन

ByICN Desk

Dec 28, 2023

Report By – Himanshu Garg 

भारत और रूस की दोस्ती देख चीन भी जलता होगा। इसका एक उदाहरण अभी हाल ही में देखने को मिला। दरअसल, पीएम मोदी के ‘निजी संदेश’ को लेकर रूस के दौरे पर पहुंचे भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर का राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए जोरदार स्‍वागत किया। हैरानी की बात ये है कि पुतिन ने भारतीय विदेश मंत्री के साथ आमने-सामने बैठकर बातचीत भी की। वहीं अब पुतिन के इस कदम को बहुत दुर्लभ माना जा रहा है। बता दें ये पहली बार नहीं है इससे पहले पुतिन कड़ा संदेश देने के लिए फ्रांस के राष्‍ट्रपति सहित दुनिया के कई राष्‍ट्राध्‍यक्षों से बहुत दूर बैठकर बातचीत कर चुके हैं जिसकी विश्‍वभर में काफी आलोचना हुई।

मीडिया रिपोट के अनुसार, जयशंकर ने पुतिन के साथ मुलाकात कर उन्‍हें पीएम मोदी का निजी संदेश दिया है। बता दें जयशंकर का यह 4 दिवसीय दौरा ऐसे समय पर हुआ है जब पुतिन और मोदी के बीच हर साल होने वाली बैठक लगातार दूसरे साल नहीं हो पा रही है। यहां आपको ये भी बता कि पुत‍िन ने भारतीय प्रधानमंत्री PM मोदी को साल 2024 की शुरुआत में रूस आने का न्‍योता दिया। इस न्‍योता को भारत ने स्‍वीकार भी कर लिया। इस मुलाकात के दौरान पुतिन ने जयशंकर से कहा कि हम इस बात से बेहद खुश होंगे कि पीएम मोदी रूस आएं।

रूसी राष्‍ट्रपति ने जयशंकर से ये कहा…
‘हमारे पास वर्तमान मुद्दों पर बातचीत करने का अवसर होगा। साथ ही दोनों देशों के बीच रिश्‍तों को आगे बढ़ाने पर बातचीत होगी। हमें कई विषयों पर बात करना होगा।’ पुतिन ने ये भी माना कि साल 2024 के पहले 6 महीने पीएम मोदी के लिए बहुत कठिन होंगे क्‍योंकि भारत में आम चुनाव होने वाले हैं। हम भारत के दोस्‍तों की सफलता की कामना करते हैं। हम मानते हैं कि हम अपने परंपरागत दोस्‍ताना संबंधों को किसी भी राजनीतिक शक्ति के साथ बरकरार रखेंगे।

भारत और रूस के बीच बढ़ते व्‍यापार पर ये बोले पुतिन…
‘हमारा व्‍यापार लगातार दूसरे साल बढ़ रहा है। इस साल तो यह व्‍यापार की गति और भी ज्‍यादा तेज है। हर कोई इसे जानता है। ये ऊर्जा संसाधन, तेल और पेट्रोलियम प्रॉडक्‍ट हैं।’ दोनों देशों के बीच व्‍यापार 50 अरब डॉलर को पार करने जा रहा है। वहीं PM मोदी को दिए गए निमंत्रण पर पुतिन ने कहा कि पीएम मोदी भी रूस आने को लेकर आशान्वित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *