• Fri. Jul 5th, 2024

UP-बस्ती पहुंचे रेल मंत्री नव वर्ष से पहले दिया शानदार तोहफा, सांसद खेल महाकुंभ के विजयी खिलाड़ियों को रेलमंत्री व क्रिकेटर पीयूष चावला ने किया सम्मानित

यूपी के बस्ती में भारत सरकार के रेल, संचार, इलेक्ट्रानिक एवं सूचना तकनीकी मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा है कि बस्ती में रेलवे गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जायेगा। साथ ही शहीद सत्यवान सिंह स्पोर्टस स्टेडियम में रात में भी मैच आयोजित कराने के लिए फ्लडलाइट लगायी जायेंगी। सांसद खेल महाकुम्भ के समापन समारोह के अवसर पर उन्होने विजयी खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना किया। उन्होने कहा कि पिछले साढे नौ वर्षो में 5 लाख भर्तिया की गयी है, जिसमें खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी गयी है। इस अवसर पर उन्होने जनपद में नवनिर्मित 32 आगनबाडी केन्द्र भवन का बटन दबाकर लोकार्पण किया।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में रेलवे में अमूलचूल परिवर्तन किया गया है। पहले रेलवे का बजट 35 हजार करोड़ होता था। 2014 से इसको बढाकर अब 2 लाख 40 हजार करोड़ रूपये का बजट दिया गया है। उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य को पहले 1100 करोड़ का बजट दिया जाता था, जिसे प्रधानमंत्री ने बढाकर 17 हजार करोड़ किया है।
उन्होने कहा कि रेलवे का पूरे देश में विस्तार किया जा रहा है तथा प्रतिदिन लगभग 14 किमी. रेलवे पटरी बिछायी जा रही है। पिछले साढे नौ वर्षो में 3700 किमी. नयी पटरिया बिछायी गयी है। पूरे देश में 1300 तथा उत्तर प्रदेश में 156 रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण कराके विश्व स्तर का बनाया जा रहा है, जिसमें बस्ती भी शामिल है। उन्होने कहा कि वर्ष 2030 तक रेलवे सभी यात्रियों को सुविधाजनक यात्रा उपलब्ध कराने के संकल्प के साथ कार्य कर रही है और हमारा प्रयास है कि हम वेटिंग लिस्ट समाप्त करेंगे।
बन्दे भारत टेªन की चर्चा करते हुए उन्होने कहा कि कई देशों की टेक्नोलाजी को निरस्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वदेशी तकनीक को अपनाने पर बल दिया और इस टेªन का निर्माण भारतीय इंजीनियरों से कराने का निर्णय लिया। उन्होने बताया कि बन्दे भारत टेªन के पायलट के केबिन में एक पानी का गिलास रखा जाता है, जो यात्रा के दौरान स्थिर बना रहता है।
उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश बदल रहा है तथा विश्व स्तर पर इसके सम्मान में वृद्धि हुयी है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में धारा 370 हटाने तथा राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इस अवसर पर उन्होने 100 मीटर दौड़ में प्रथम स्थान प्राप्त प्रेम सागर ओझा, द्वितीय शिवम यादव तथा रजनीश उपाध्याय को ट्राफी प्रदान किया। उन्होने 100 एवं 200 मीटर दौड़ के सीनियर एवं जूनियर वर्ग के विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया।
क्रिकेट खिलाडी पीयूष चावला ने अपने सम्बोधन में खिलाड़ियों को कड़ी मेहनत के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा कि हार-जीत से ऊपर उठकर अपने प्रदर्शन पर ध्यान दें। बिना हारे कभी भी हम जीत का आनन्द नही लें सकते। सांसद हरीश द्विवेदी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होने बताया कि इस खेल महाकुम्भ में 4.77 लाख खिलाडियों ने भाग लिया।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *