• Mon. Jul 1st, 2024

UP-मिर्ज़ापुर में कैंसर रोगियों के लिए राहत भरी खबर,मेडिकल कॉलेज में होगा कैंसर का इलाज

यूपी के मिर्जापुर में कैंसर रोगियों को बड़ी राहत,अब यहां नियमित रूप से हो सकेगा ऑपरेशन कैंसर से जुड़े जांच मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध है। अन्य जो जांच होगी, वह बाहर से भी कराया जा सकेगा। कीमोथेरेपी की सुविधा यहीं पर उपलब्ध होगी, जबकि रेडियोथैरेपी जिन मरीजों का होगा उन्हें बनारस जाना पड़ेगा।उन्होंने बताया कि कैंसर की सर्जरी डॉ उदयकांत के निगरानी में किया जाएगा।

अगर आप कैंसर से पीड़ित है और इलाज नही करा पा रहे है तो यह खबर आपके लिए है. उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में स्थित मंडलीय अस्पताल में अब कैंसर के मरीजों का इलाज हो सकेगा. बीएचयू के वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ सोमवार को मिर्जापुर जिले में ओपीडी में उपलब्ध रहेंगे। सप्ताह में सोमवार के दिन डॉ राजेश सिंह उपलब्ध रहेंगे।मरीजों की सर्जरी के साथ कीमोथेरेपी की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी. कैंसर रोग विशेषज्ञ के उपलब्ध होने के बाद मिर्जापुर, सोनभद्र व भदोही जिले को फायदा मिलेगा।

मिर्जापुर जिले में मेडिकल कॉलेज के अधीन मंडलीय अस्पताल में सोमवार को कमरा नंबर 105 में कैंसर रोग के विशेषज्ञ बैठेंगे। मंडलीय अस्पताल के एसआईसी डॉ तरुण सिंह ने बताया कि कैसंर की ओपीडी शुरू होने के बाद न्यूरो व चेस्ट को छोड़कर कैंसर के सर्जरी और कीमोथेरेपी उपलब्ध रहेगी. अगर किसी को गांठ, ट्यूमर दिखे या कोई अल्सर बन रहा है तो दिखा सकते है। फिलहाल कुछ मशीनें महंगी है, जो यहां नही लगाई गई है. जल्द ही उन मशीनों को उपलब्ध कराया जाएगा।प्रदेश के अधिकांश मंडलों में कैंसर के विशेषज्ञ डॉक्टर नही है।

डॉक्टर उदयकांत के निगरानी में होगा सर्जरी:डॉ. तरुण सिंह ने बताया कि सिर और चेस्ट की सर्जरी को छोड़कर सारी सर्जरी और कीमोथेरेपी उपलब्ध है। अगर मरीज प्राइमरी और सेकेंडरी स्टेज में आता है तो उसे बचाया जा सकता है. एडवांस स्टेज में मरीज को हैंडल करने में दिक्कत होती है. कैंसर से जुड़े जांच मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध है. अन्य जो जांच होगी, वह बाहर से भी कराया जा सकेगा।कीमोथेरेपी की सुविधा यहीं पर उपलब्ध होगी, जबकि रेडियोथैरेपी जिन मरीजों का होगा उन्हें बनारस जाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि कैंसर की सर्जरी डॉ उदयकांत के निगरानी में किया जाएगा।
पुर्वांचल के कई जिलों में नहीं उपलब्ध है कैंसर का इलाज:वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. राजेश सिंह ने बताया कि पुर्वांचल के इकलौते सीनियर स्पेशिलिस्ट डॉक्टर है। पुर्वांचल में अभी भी कैंसर का इलाज नही हो पाता है. इस बीमारी के इलाज में यह क्षेत्र काफी पिछड़ा है. हम लोगों का कार्यक्षेत्र पुर्वांचल रहा है इससे पहले भी हमने कई सारे आपरेशन किये है।उन ऑपरेशन से मरीज ठीक भी हुए है।जिन लोगों को कैंसर हुआ है वो बीमारी के नाम से डर रहे तो बिल्कुल घबराने की जरूरत नही है. सही समय पर इलाज से कैंसर का इलाज संभव है और इलाज से ठीक भी हो सकता है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *