• Mon. Jul 1st, 2024

UP-नोएडा के जाने माने प्रोफेसर डॉक्टर अरुण कुमार सिंह का कहना है कि सावधानी से बच्चे घर पर रहे बाहर न निकले

यूपी के नोएडा में बच्चो में फैल रहे सर्दी जुकाम, खांसी और बुखार पर क्या बोले एक्सपर्ट प्रोफेसर डॉक्टर अरुण कुमार सिंह जानिए उन्ही की जुबानी
बरसात खत्म होकर सर्दी के शुरू होते ही बच्चों और बड़ों में सर्दी जुखाम, बुखार, खांसी होना आम बात है लेकिन इस बार ये बच्चों वायरल ज्यादा देखा जा रहा है। जिसके लिए मां बाप अपने बच्चो को अस्पताल में डॉक्टर की परामर्श के लिए ले जा रहे हैं। वही पीजीआई के डायरेक्टर प्रो. डॉ. अरुण कुमार सिंह का कहना है कि वैसे तो ये वायरल मौसम बदलते से समय चलता ही है लेकिन इस बार हमारे यहां सांस के रोगी बच्चे ज्यादा आ रहे है।

बच्चो का हम उपचार कर रहे हैं। और ध्यान रखे की बाहर बच्चो को ज्यादा न रहने दें कोशिश करें कि बच्चे घर पर ही रहे इसके साथ ही बच्चे आगे बाहर निकलते है तो अच्छे क्वालिटी का मास्क लगाकर निकले और छोटे बच्चो को वातावरण के अनुसार खाने पीने पर ज्यादा ध्यान दें। ताकि उन्हें जल्दी कोई बीमारी न ग्रसित कर सके। वही चीन से आई गंभीर बिमारी के बारे में उन्होंने बताया कि फिलहाल दिल्ली एम्स के 7 केस सामने आए है हम यहां आने वाले हर बच्चे और पेरेंट्स को सर्दी से बचने के लिए सलाह देते हैं। ताकि ऐसी कोई बीमारी उन्हे न जकड़े।

हर बार से ज्यादा अस्पताल में सांस रोगी बच्चो की बढ़ी है संख्या

फ़िलहाल बच्चों के अंदर सभी जुखाम खांसी बुखार की शिकायतें ज्यादा मिल रही है। और हर अस्पतालों में बच्चे डॉक्टर की सलाह और मेडिसिन लेने के लिए आ रहे हैं इससे बचने के लिए डॉक्टर से हमने बात की तो उन्होंने बताया कि फिलहाल हमारे यहां बच्चो में सांस के रोगी की संख्या बड़ी है। यहां आने वाले बच्चो को हमारे डॉक्टर अच्छे से देख रहे है। और जरूरत के हिसाब से मेडिसन दे रहे है। फिलहाल सर्दी में बच्चो को बचाकर रखें। और गर्म कपड़े बिना पहने बाहर बच्चो को न खेलने दें ।

चीन वाली गंभीर बीमारी के कुछ केस भारत में भी कैसे पहचाने इसके लक्षण डॉक्टर ने बताया

इसके साथ ही पीजीआई के प्रोफेसर डॉक्टर अरुण कुमार सिंह ने बताया कि जो चाइना में बच्चो को ग्रसित करने वाली गंभीर बिमारी मैक्रोप्लाजमा न्यूमोनिया है उसके कुछ केसेस हमारे इंडिया में भी आए है। फिलहाल हमारे यहां पर ऐसा कोई केस नही है। और अगर ऐसा कोई केस आएंगे तो हम तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित करेगे। इससे लक्षण की बात करें तो वही नॉर्मल सर्दी, जुकाम, और सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *