• Sat. Oct 5th, 2024

UP-बहराइच लोक सभा 56 के सांसद अक्षयबर लाल गौड़ का रिपोर्ट कार्ड

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से 127 किलोमीटर के फासले पर बसा है यूपी का बहराइच जिला,बहराइच को श्रृष्टि के रचयिता ब्रह्मा की राजधानी भी कहा जाता है। भारत नेपाल बॉर्डर की सीमा पर 5237 वर्ग किलोमीटर में फैले बहराइच की अपनी अलग ही पहचान है। यहां शहर के बीचों बीच मौजूद ब्रिटिश काल में अंग्रेजो के द्वारा बनाया शाही घंटा देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू से लेकर देश के कई प्रधानमंत्रियों के संबोधन का गवाह है। यहां 551वर्ग किलोमीटर में फैली कतरनिया घाट वाइल्ड लाइफ सेंचुरी बहराइच के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है

जिसकी प्राकृतिक सौदृता को देखने के लिए देश विदेश से सैलानियों का ताता लगा रहता है।बहराइच शहर में मौजूद पांडवकालीन सिद्धनाथ मंदिर पौराणिक महात्तवता को दर्शाता है और हिंदू मुस्लिम एकता का प्रतीक कहे जाने वाली सय्यद सलार मसूद गाजी की दरगाह भी यहीं स्थित है।

राजनीति की नजर में देखे तो यहां बहराइच लोक सभा 56 की सुरक्षित सीट से अक्षयवर लाल गौड़ बीजेपी से सांसद है और आज इनका रिपोर्ट कार्ड जनता के बीच जा कर icn की टीम तैयार करेगी। बहराइच लोक सभा 56 में 25 लाख 44 हज़ार 834 कुल मतदाता है। जिनमे पुरुष मतदाताओं की संख्या 13 लाख 46 हज़ार 512 और महिला मतदाताओं की संख्या 11 लाख 98 हज़ार 167 है। बहराइच लोक सभा सीट पर पिछले दो बार से बीजेपी का कब्जा है और 2024 लोक सभा चुनाव में तीसरी बार जीत के लिए बीजेपी पूरा प्रयास कर रही है। 2019 के लोक सभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी अक्षय लाल goud ने गठबंधन प्रत्याशी शब्बीर अहमद को 1 लाख 28 हज़ार 669 वोटों से हरा कर बंपर जीत हासिल की थी। यहां की सबसे बड़ी समस्या और मुद्दा बहराइच को लखनऊ रेल मार्ग से जोड़ना है जिसके लिए सासद अक्षवर लाल goud ने आवाज उठाई जिसके बाद बहराइच से जरवल रेल लाइन सर्वे का काम रेल मंत्रालय द्वारा शुरू कर दिया गया है।

बहराइच लोक सभा से सांसद अक्षयवर लाल गौड़ के पिछले पांच सालों के कार्यकाल के बारे में जनता की जब राय ली गई तो मिली जुली प्रतिक्रिया के साथ उनके पिछले पांच सालों के कार्यकाल को जनता ने संतोषजनक बताते हुए स्वास्थ के क्षेत्र में सुधार की बात कही। वहीं जब बहराइच सांसद के पिछले पांच सालों को लेकर जब कांग्रेस पार्टी के शहर अध्यक्ष से पूछा गया तो उन्होंने विपक्ष की भूमिका बखूबी निभाते हुए सांसद के पिछले कार्यकाल से लेकर अब तक समस्याओं के जस के तस बने रहने की बात कही।कुल मिला कर icn के सांसद रिपोर्ट कार्ड में बहराइच सांसद अक्षयवर लाल गौड़ के पिछले पांच सालों में किए गए कामों को जनता ने संतोषजनक बताया है।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *