• Sat. Jul 20th, 2024

नोएडा में आज से रूट डायवर्जन लागू,थीम पार्क के दो हिस्सों को जोड़ने का किया जा रहा है काम

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

दिल्ली के एकदम नजदीक सेक्टर-95 में महामाया फ्लाई ओवर के पास NCR का पहला नेचुरल ट्रेल ऑफ आर्टिफिशियल जू थीम पार्क बनाया जा रहा है। इस पार्क के दो हिस्से हैं। इन दोनों हिस्से को अंडरपास के जरिए जोड़ा जाएगा। अंडरपास का निर्माण आज से शुरू किया जा रहा है। ये अंडर पास 18 मीटर लंबा और 7 मीटर चौड़ा बनाया जाएगा। इसके लिए 1.5 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। निर्माण के लिए आज से यातायात को डायवर्ट किया गया है।

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि निर्माण के दौरान कालिंदी कुंज से सेक्टर-95 फर्नीचर मार्केट तिराहे से होकर चिल्ला-डीएनडी और फिल्म सिटी की ओर उतरने वाले मार्ग पर शनिवार से वाहन नहीं चलेंगे। फर्नीचर मार्केट तिराहे से चिल्ला-डीएनडी की ओर उतरने वाले मार्ग पर यातायात प्रतिबंधित रहेगा।

कालिंदी बॉर्डर से चिल्ला, डीएनडी, सेक्टर-16ए, 18 की ओर जाने वाले वाहन फर्नीचर मार्केट तिराहे से घूमकर सेक्टर-37, बॉटनिकल गार्डन, सेक्टर-18 होकर अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे। लोग असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क कर सकते हैं।

छह महीने में इसका काम पूरा हो जाएगा। यहां कबाड़ से बने आर्टिफिशियल जानवरों को रखा जाएगा। जिनको लोहे के कबाड़ से बनाया गया है। ये जानवर अपनी आवाज में बोलेंगे। रात में इनकी आंख चमकेगी, गर्दन के साथ इनके हाथ पैर भी हिलेंगे। इन जानवरों को 4डी कॉन्सेप्ट पर तैयार किया जा रहा है। इनके बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। अब पार्क में इनको लगाया जाएगा।

इन पार्क को नोएडा जंगल ट्रेल नाम दिया गया है। ये भी दावा किया जा रहा है कि ये प्रदेश का पहला वेस्ट टू वाइल्ड लाइफ पार्क है। इस पार्क को तीन जोन में बांटा गया है। 18.27 एकड़ में इसे बनाया जा रहा है। पार्क नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस के दोनों और ओखला की ओर जाने वाले कट के पास डेवलप किया जा रहा है। पार्क को एक फुट ओवर ब्रिज और एक अंडर पास से कनेक्ट किया जाएगा। पार्क के एक हिस्से में नाइट सफारी भी की जाएगी। इसलिए अंडर पास के जरिए पार्क के दोनों हिस्से को जोड़ा जा रहा है। इस अंडर पास से ई कार्ट जाएंगे।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *