• Sun. Jul 21st, 2024

म्यूज़िक इंडस्ट्री का बदलता ट्रेंड …Individual Artist का बढ़ता चलन …

Entertainment : हम जिस म्यूजिक और फिल्म इंडस्ट्री या यूँ कहें Showbiz इंडस्ट्री को जानते और पहचानते हैं, वह सफलता और असफलता की कहानियों से भरा है। जबकि बॉलीवुड को चकाचौंध और ग्लैमर के लिए पसंद किया और जाना जाता है। यह एक ऐसा दुनिया है जहां प्रतिभा के साथ एक सामान्य व्यक्ति भी पहचाना जा सकता है और एक पूरा करियर बनाने के अवसर पा सकता है। इसी चर्चा पर हमने मुंबई में रह रहे पानीपत (Haryana ) से आये एक ऐसे ही Passionate और Aspiring Individual Artist “Hashisho” से बात की और जाना न्यू म्यूज़िकल ट्रेंड के बारे में कि पहले के समय से अब क्या बदलाव आया है और कैसे एक नए आर्टिस्ट – सिंगर को शुरुआत करनी चाहिए और इंडस्ट्री में कैसे अपनी जगह बनानी चाहिए।

1 . आपकी म्यूज़िकल जर्नी कैसे शुरू हुई ?
Hashisho : मैंने जो सीखा खुद से सीखा और मैंने बचपन से ही संगीत करना शुरू कर दिया था, 2009 से मैं एक बैंड में शामिल हो गया और धीरे-धीरे म्यूज़िक जी मेरा कर्रिएर बनगया या यूँ कहूं म्यूज़िक को ही मैंने अपना सब कुछ मान लिया।

2. आपको Musician बनने की प्रेरणा (Inspiration ) कहाँ से मिली ?

Hashisho : शुरुआती दिनों में लाइव परफॉरमेंस के ज़रिये मैंने लोगों में एक अलग पहचान बनाई , जिनके आसपास मैं रह रहा था, फिर कुछ नया Compose और Create करने में मुझे मज़ा आने लगा जिसे मैंने अपनी पूरी आजादी के साथ किया और इस Attitude और समझ ने मुझे एक Musician के रूप में आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित (Inspire ) किया।

3. काफ़ी शैलियां (Genre ) है म्यूज़िक में , आपका पसंददीदा कौनसा है ,और आप उससे अपने आप को कैसे कनेक्ट करते हो?

Hashisho : जैसा कि हम सभी बचपन में कुछ सामाजिक असुविधाओं ( social incomferts ) से गुजरते हैं, तब (Rock )रॉक संगीत मुझे उन सभी का सामना करने की शक्ति देता है, तब से और अब मुझे रॉक संगीत बहुत पसंद है लेकिन जैसा कि हम भारत में हैं और यहाँ बॉलीवुड संगीत से कोई अछूता नहीं या यूँ कहें हमने सबसे अधिक यही सुना है, यह मिश्रित शैली (Mix Genre ) का खेल है और मुझे Indie Artist और POP- Rock तड़के ने काफी अट्रैक्ट (Attract ) किया।

4. म्यूज़िक इंडस्ट्री में काफी बदलाव आ चूका है आज म्यूज़िक कम्पनीज के साथ “Individual Artist ” एक नया दौर या ट्रेंड शुरू हो चूका है इस्पे आप की क्या राय है?

Hashisho : मुझे याद है शायद आपको भी याद हो कि हमने एमटीवी या चैनल पर लकी अली का गाना देखा था, तब मोहित चौहान का “डूबा डूबा रहता हूं” एल्बम गानों के नये कांसेप्ट ने कदम रखा था और अब 20,25+ वर्षों के बाद दृश्य बदल दिया गया है
अब लोग प्रतीक कुहाड़ को Genre कहते हैं। इसलिए व्यक्तिगत (Individual ) संगीत सामाजिक मंचों (Social प्लेटफॉर्म्स) की विस्तृत श्रृंखला के साथ इस इंटरनेट की दुनिया का फलफूल रहा है। और हां मैं इस भारतीय कलाकार टैग के साथ आगे बढ़ना पसंद करूंगा, अगर कोई बड़ा ब्रांड मुझे अच्छे ऑफर के साथ फिट पाता है तो मुझे इसके बारे में जरूर सोचना चाहिए।

5 . क्या आपको लगता है की म्यूज़िक इंडस्ट्री या Bollywood में Individual Artist एक पहचान बना सकता है ?

Hashisho : See . . अपने बैग में कुछ नया रखने वाला कलाकार हमेशा गौर किया जाता है और हमेशा रहेगा वो सबकी नज़र में रहता है । . . It’s all about something new with

6 . अगर किसी को अपना करियर बॉलीवुड म्यूज़िक इंडस्ट्री में बनाना है तो वो कैसे शरुआत करे ?

Hashisho : जितना हो सके वो म्यूज़िक की प्रैक्टिस करें और करते रहें, कुछ यूनिक करने और सुनाने की कोशिश करें एक दिन ऐसा आएगा जब आप खुद को दुनिया को दिखाने से नहीं रोक पाएंगे। जब तक भरेगा नहीं चलेगा कैसे???

(Ankshree) India Core News

Video” Main Mazze Mein Hoon” Singer : “Hashisho” (Aashish Narayan Pathak)

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *