• Sun. Jul 7th, 2024

UP- बहराइच नगर पालिका को राष्ट्रपति से दिल्ली में मिला स्वच्छ सर्वेक्षण समारोह में सम्मान,स्वच्छता में बहराइच मंडल में रहा अव्वल

यूपी की बहराइच नगर पालिका परिषद की अधिशासी अधिकारी को स्वच्छता में बेहतर कार्य करने के लिए 11 जनवरी को दिल्ली में सम्मान मिला है। दिल्ली में केंद्र सरकार की ओर से स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 समारोह का भारत मंडपम में आयोजन किया गया था जिसमे नगर पालिका परिषद बहराइच का नाम राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू ने लिया और नगर पालिका का सम्मान प्रदेश सरकार के नगर विकास मंत्री एके शर्मा को दिया। स्वच्छ सर्वेक्षण में बहराइच का डंका बजा है। शहर गार्बेज फ्री सिटी में वन स्टार व ओडीएफ डबल प्लस का तमगा हासिल करने में कामयाब रहा है। पहली बार स्वच्छता के पैमाने पर सदर नगर पालिका ने मंडल मुख्यालय गोंडा को काफी पीछे छोड़कर यह उपलब्धि हासिल की है। अब इसका फायदा नगर पालिका को आर्थिक रूप से मजबूती व शहर की स्वच्छता को निखारने में होगा। उल्लेखनीय है कि आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन 2.0 के तहत संचालित किये गये स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के अन्तर्गत नगरपालिका परिषद, बहराइच ने स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग लेते हुए जी.एफ.सी. में 1 स्टार के लिए आवेदन किया था तथा ओ.डी.एफ. में ओ.डी.एफ.$$ के लिए आवेदन किया था।

घोषित हुए परिणाम नगर पालिका परिषद के लिए अत्यन्त सकारात्मक रहे हैं। देवीपाटन मण्डल में एक मात्र नगर पालिका परिषद, बहराइच को जी.एफ.सी.-1 स्टार तथा ओ.डी.एफ.$$ का प्रमाण-पत्र प्राप्त हुआ है। जबकि इससे पूर्व भी नगर पालिका परिषद, बहराइच ओ.डी.एफ.$ थी।

नगर पालिका परिषद बहराइव प्रमिता सिंह ने बताया कि अध्यक्ष नगर पालिका परिषद बहराइच सुधा देवी के नेतृत्व में सफाई एवं खाद्य निरीक्षक सुरेश गोविन्द मिश्रा, सहायक अभियन्ता (सिविल) देवेन्द्र धीमान, जिला कार्यकम प्रबन्धक गौतम मिश्रा, परियोजना विश्लेषक सन्दीप कुमार, स्वच्छ भारत मिशन तथा नगरपालिका परिषद, बहराइच के समस्त कर्मचारियों के प्रयास से जिले को यह मुकाम हासिल हुआ है। ईओ प्रमिता सिंह ने जनपदवासियों से अपील की है कि नगर स्वच्छ एवं सुन्दर बनाए रखने में सहयोग प्रदान करें।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *