• Sun. Jul 7th, 2024

UP-सर्दी बढ़ते ही मूँगफली की बढ़ी डिमांड,गली गलियारों में सस्ती मेवा ने महकाई खुशबू

यूपी के लखीमपुर खीरी में सर्दियों की गुनगुनाती धूप में मूंगफली खाने का अपना अलग ही मजा है. जहां एक ओर इसे ‘सस्ता बादाम’ कहा जाता है, तो वहीं दूसरी ओर टाइम पास करने के लिए भी इसका खूब प्रयोग होता है। यही वजह है कि शहर से लेकर गांव की गली-गली में इन दिनों मूंगफली की खुशबू बिखरी हुई है. सर्दी बढ़ने के साथ ही मूंगफली की मांग भी बढ़ने लगी है. पौष्टिकता के रूप में देखें तो यह बादाम के बराबर ही शरीर के लिए फायदेमंद होती है। मूंगफली की खुशबू इन दिनों खीरी की गलियों में खूब महक रही है. गुलाबी ठंड आते ही मूंगफली यहां आपको जगह-जगह मिलनी शुरू हो जाती है।

इस समय मूंगफली के दाम में बढ़ोतरी भी देखने को मिल रही है₹120 किलो से 150 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बाजारों में मूंगफली बिक रही है।

मूंगफली को प्रोटीन का सस्ता स्रोत भी माना जाता है। मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, आयरन और जिंक पाया जाता है. इसे खाने से शरीर को ताकत मिलती है।

मूंगफली गर्भवती महिलाओं के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. वहीं यह त्वचा को कोमल बनाने में भी मददगार होती है।मूंगफली के मुकाबले स्वाद में बेहतर होती है।यही वजह है कि सर्दी आते ही मूंगफली की डिमांड बढ़ जाती है।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *