• Sun. Jul 7th, 2024

UP-देवरिया में हाथी और इंसान की पक्की दोस्ती ,नौशाद अंसारी का हाथी के प्रति अदभुत प्रेम

यूपी के देवरिया में एक ऐसा शख्स जो हाथी से बेहद प्यार करता है जानवरों और इंसानों के रिश्ते सदियों पुराने चलते आ रहे हैं . और इन रिश्तों में अनेकों घटनाएं हैं जो यह बताते हैं कि जानवरों में भी इंसानों की तरह भावनाएं होती हैं। यह जानवर भी संवेदनशील और भावुक होते हैं ।
जरा सोचिए एक विशालकाय शरीर वाला हाथी एक छोटे से इंसान के कहे हुए बातों को मानता है, इंसान के इशारों पर चलता है तो यह इंसान और जानवर के प्रेम की अद्भुत दास्तान कहीं जा सकती है ।

इंसान और जानवर के इस अद्भुत प्रेम को देवरिया के नौशाद अंसारी नाम का युवक और माधुरी नाम की हाथी में देखा जा सकता है।
मनुष्य की आवाज़ को समझती हाथी।अक्सर कहा जाता है जानवर इंसानों की भाषा को नहीं समझते , मगर इतने कम दिनों में देवरिया जनपद के नौशाद अंसारी की बोलचाल की भाषा को यह माधुरी नाम की हाथी समझती है अगर नौशाद कहते हैं डांस करो,हाथ मिलाओ, पानी पियो, उठ जाओ, बैठ जाओ जैसे शब्दों को भली भांति यह जानवर समझता है।
जरा सोचिए इंसानों के कहने पर इंसान एक दूसरे की बात नहीं मानता मगर जब जानवर उसका कहा मानने लगे तो यह अपने आप में एक जानवर और इंसान के प्रेम की अनोखी बात है।
कहने पर शुरु हो जाता हैं डांस
माधुरी नाम के इस हाथी को संचालित करने वाले नौशाद बताते हैं कि यह हाथी नृत्य को समझते हुए बड़े मौज से संगीत की आवाज को सुनकर डांस करती है, जब माधुरी डांस करती है तो लोग उसका वीडियो बनाने लगते हैं।
इसके अलावा कभी-कभी माधुरी को किसी कार्यक्रम में खास तौर पर बुलाया जाता है और इसके डांस का कलात्मक दृश्य देखा जाता हैं।
देवरिया जनपद में नौशाद और माधुरी नाम की हाथी की दोस्ती काफी फेमस है ।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *