• Wed. Jun 26th, 2024

UP-नशे के अवैध कारोबार पर नकेल कसने के लिए डीएम मनीष कुमार ने की पहल,कॉलेज व शिक्षण संस्थानों के प्रबंधकों के साथ की बैठक

यूपी के गौतमबुद्ध नगर में नशे के अवैध कारोबार पर पूर्णतः अंकुश लगाने एवं युवा पीढ़ी को नशे के विरुद्ध जागरूक करने के उद्देश्य से आज डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में नार्को कोर्डिनेशन मैनेजमेंट के तहत गठित जिला स्तरीय समिति व कॉलेज एवं शिक्षण संस्थानों के प्रबंधकों के साथ महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई।
जिलाधिकारी ने बैठक में कॉलेज एवं शिक्षण संस्थानों के प्रबंधकों से कहा कि जनपद में नशे के अवैध कारोबार एवं युवा पीढ़ी को नशे के विरुद्ध जागरूक करने में आपकी भी महत्वपूर्ण भूमिका है, आप सभी अपने-अपने कॉलेजों में नशा मुक्ति को लेकर जागरूकता अभियान चलाएं और अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को नशे से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि कॉलेजों में नशा मुक्ति को लेकर छात्रों को शपथ दिलाई जाए और नशा मुक्ति पर आधारित पेंटिंग प्रतियोगिता तथा नुक्कड़ नाटक आयोजित करायी जाए तथा प्रत्येक कॉलेज में टास्क फोर्स समिति का गठन किया जाए। साथ ही यह भी कहा कि आप सभी अपने कालेजों में निरंतर मॉनिटरिंग करें और यदि कोई भी व्यक्ति कॉलेज के आसपास नशे के अवैध कारोबार में लिप्त हो तो उसकी सूचना टोल फ्री नंबर 8882120733 या
संबंधित विभाग के अधिकारियों को उपलब्ध करायें। आपकी पहचान गोपनीय रखते हुए संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
जिलाधिकारी ने बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जन सामान्य एवं छात्रों को नशे के विरुद्ध जागरुक करते हुए नशे के दुष्परिणामों से अवगत कराए जाने के लिए समस्त विभागों द्वारा आपसी समन्वय स्थापित करते हुए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करने के कार्रवाई सुनिश्चित की जाए और जनपद को नशे के अवैध कारोबार से पूर्णतः मुक्त करने के लिए अधिकारीगण वृहद स्तर पर अभियान चलाकर प्रवर्तन कार्यवाही सुनिश्चित करें, ताकि अधिक से अधिक युवा पीढ़ी को नशे के विरुद्ध जागरूक बनाया जा सके और नशे के अवैध कारोबार पर अंकुश लगाया जा सके। जिला आबकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी कॉलेजों में टोल फ्री मोबाइल नंबर 8882120733 का डिस्प्ले कराया जाए, ताकि कॉलेज के छात्र छात्राओं के द्वारा टोल फ्री नंबर पर सूचना दी जा सके।
जिलाधिकारी ने समस्त विभागों को निर्देशित किया कि पिछली बार हुई बैठक के बाद क्या कार्रवाई हुई और उसके आधार पर सूचना तंत्र को और विकसित कर निरंतर परिवर्तन कार्रवाई एक अभियान चलाकर की जाए।
बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग द्वारा नशा मुक्ति को लेकर संचालित कार्यक्रमों एवं की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में काॅलेजों एवं शिक्षण संस्थानों के प्रबंधकों को विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई।
इस महत्वपूर्ण बैठक में जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र बहादुर सिंह, इंटेलिजेंस ऑफीसर एनसीबी पूर्णिमा, जिला मनोरंजन कर अधिकारी जेपी चंद, तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ से डॉक्टर श्वेता सिंह, पुलिस तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण एवं कॉलेज व शिक्षण संस्थानों के प्रबंधक उपस्थित रहे।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *