• Sat. Jul 27th, 2024

UP-गाज़ियाबाद जिला कारागार ने बंदियों का कराया स्क्रेनिग टेस्ट ,कई बंदी HIV पॉजिटिव निकले

यूपी के गाजियाबाद जेल में एक महिला बंदी समेत सात को एड्स, हेपेटाइटिस के मिले 67 मरीज।जिला कारागार में आयोजित सात दिवसीय स्क्रीनिंग शिविर में एक महिला बंदी समेत एचआईवी के सात नए मरीज मिले हैं। इसके अलावा हेपेटाइटिस के 67 मरीज भी मिले हैं। इसमें हेपेटाइटिस सी के 49 और हेपेटाइटिस बी के 18 नए रोगी हैं। जांच के दौरान सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (एसटीडी) का भी एक मरीज मिला है। एक महिला समेत एचआईवी के सात नए मरीज मिले।सभी बंदियों का इलाज शुरू करा दिया गया है।

सीएमओ डॉ. भवतोप शंखधार ने बताया कि उत्तर प्रदेश एड्स नियंत्रण सोसायटी के निर्देश पर आठ से 14 दिसंबर तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला कारागार डासना में स्क्रीनिंग शिविर का आयोजन किया गया। सात दिवसीय शिविर में 4308 जेल बंदियों में से 4050 की स्क्रीनिंग हुई। इसमें एसटीडी (सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज), स्युमन इम्यूनो डिफिशिएंसी वायरस (एचआईवी), टीबी (क्षय रोग) और हेपेटाइटिस की जांच की गई। जांच के दौरान सात जेल बंदी एचआईवी पॉजिटिव मिले, इनमें एक महिला बंदी भी शामिल है।
इस मामले में जेल अधीक्षक आलोक सिंह ने जानकारी देते हो बताया कि प्रतिदिन बाहर से आने वाले बंदियो का रुटीन चेकअप किया जाता है और स्वास्थ्य विभाग की टीम भी चेकअप को करती है। इसके साथ ही कुछ बंदी ऐसे होते हैं जो बाहर से नशे का सेवन करते हैं। उनमें इस तरह के मामले अक्सर देखे जाते हैं। ऐसे बंदियो का चेकअप कर उनका इलाज भी जेल अस्पताल के अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम भी करने के साथ बीच-बीच में चेकअप भी करती रहती है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *