• Mon. Jul 1st, 2024

UP- श्रावस्ती में सरकारी चिकित्सक डॉक्टर अंकित अग्रवाल ने कहा , ठंड से बचाने का सबसे अच्छा गर्म पानी का करें इस्तेमाल

श्रावस्ती में डॉक्टर बोले बच्चों को ठंड से बचाने के लिए माता-पिता रक्खे ध्यान- पहनाए पूरे कपड़े पीने के लिए दे गर्म पानी

यूपी के श्रावस्ती जनपद में जैसे-जैसे मौसम में बदलाव हो रहा है वैसे वैसे धीरे-धीरे ठंढ़ भी बढ़ रहा है। वहीं ठंढ के कारण जो बच्चे होते हैं उनका काफी ज्यादा देखभाल करना स्वास्थ्य के लिहाज से भी अत्यंत आवश्यक होता है।क्योंकि ठंढ के मौसम में बच्चे ज्यादातर सर्दी जुकाम और निमोनिया जैसी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। इसलिए समय रहते अगर बच्चों के खान-पान और देखभाल की जाए तो उन्हें ठंढ में होने वाली बीमारियों से बचाया जा सकता है।

बताते चले कि श्रावस्ती जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इकौना पहुंची आईसीएन की टीम ने डॉक्टर अंकित अग्रवाल से बात की तो उन्होंने ठंड के मौसम में बच्चों को किस प्रकार से मौसमी बीमारियों से बचाया जा सकता है, इसको लेकर जानकारी दी देखिए आखिर डॉक्टर अंकित अग्रवाल के द्वारा क्या कुछ कहा गया।

डॉक्टर अंकित अग्रवाल ने ठंड में बच्चों को किस प्रकार से मौसमी बीमारियों से बचाया जा सकता है उसको लेकर बताया कि अक्सर देखा जाता है कि जैसे-जैसे मौसम में बदलाव होता है ठंड बढ़ती जाती है।वही बच्चे भी निमोनिया खांसी जुकाम से पीड़ित होने लगते हैं।ऐसे में बच्चों के माता-पिता को सबसे ज्यादा विशेष ध्यान रखना होता है।इसके लिए माता-पिता को अपने बच्चों को हमेशा गर्म रखने का प्रयास करना चाहिए। जिसके लिए सबसे उत्तम उपाय है बच्चों को पूरे कपड़े पहनाएं ।ठंड से बचाना है पीने के लिए यदि बच्चा पानी मांगता है तो उसे गर्म पानी दिया जाए। और बच्चों को मौसमी फल सब्जियां ज्यादा खिलाएं इन तरीकों को अपनाकर हम ठंड के मौसम में निमोनिया या ठंड से जो भी बीमारियां होती हैं जैसे अस्थमा दमा इन से बचा सकते हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *