• Fri. Jul 5th, 2024

UP-महोबा में कोविड को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट, कोविड गाइड लाईन का पालन करने के तीमारदारों व मरीज़ों को दिए आदेश

यूपी के महोबा में भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 26 दिसम्बर से 10 जनवरी तक आयुष्मान अभियान चलाकर शेष बचे पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाये जाएंगे। इस कार्यक्रम की रूपरेखा स्वास्थ्य विभाग ने तैयार कर ली है। जिसको लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशाराम ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दी है।
बताते चलें कि शासन के निर्देश पर दिनांक 26 दिसम्बर 2023 से 10 जनवरी 2024 तक समूचे प्रदेश में आयुष्मान अभियान चलाकर आयुष्मान योजना से वंचित पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाये जाएंगे।

बताते चलें कि सरकार द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत जनपद के 84240 परिवारों को चयनित किया गया है। जिसके सापेक्ष जनपद में 376321 आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य के सापेक्ष समूचे महोबा जनपद में अभी तक 261364 आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। योजना के पात्र आयुष्मान कार्ड से वंचित लाभार्थियों के घर-घर जाकर एवं कैम्प लगाकर कार्ड बनाने का कार्य स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा दिनांक 26 दिसम्बर से 10 जनवरी के मध्य किया जाएगा। बताया कि जनपद के 10280 लाभार्थी अब तक इस योजना से लाभ प्राप्त कर चुके हैं । आयुष्मान योजना में 1418 बीमारियों को कवर किया गया है। इस योजना में उम्र की कोई सीमा नहीं है। साथ ही निजी या सरकारी किसी भी अस्पताल पर इस योजना के तहत लाभार्थी को 5 लाख तक का इलाज निःशुल्क दिया जाता है। बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए जनपद में 85 टीमों को लगाया गया है,प्रत्येक टीम में 2 सदस्य मौजूद रहेंगे जो घर-घर जाकर पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य करेंगे। इसके साथ ही कैम्पों का आयोजन कर आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि वर्ष 2019 तक जिस परिवार के 6 यूनिट थे उस परिवार को भी इस योजना का लाभ दिया जाए।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *