• Fri. Jul 5th, 2024

UP-मथुरा में भगवान भी ठंड से ठिठुरे भक्तों ने पहनाए ऊनी कपड़े ,बाज़ार में गर्म कपड़ों की बढ़ी डिमांड

यूपी के मथुरा में रंग बिरंगी गर्म पोशाक पहने भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप को लड्डू गोपाल कहा गया है और यह स्वरूप लगभग हर हिंदू परिवार में आपको घर के मंदिर में देखने को मिलेंगे। सर्दी का मौसम है और वृंदावन के बाजारों में लड्डू गोपाल के गर्म कपड़ों ने धूम मचा रखी है। मात्र २० रूप से शुरू ये कपड़े नए वैरायटी के साथ आए हैं।

वृंदावन के बाजार में इस बार लड्डू गोपाल के लिए क्या खास आया है। सर्दियों में ठंड का एहसास सिर्फ इंसान को ही नहीं, भगवान को भी होने लगता है। जिस तरह हम सभी ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों का सहारा लेते हैं। ठीक उसी तरह श्रद्धालु अपने लाडले ठाकुर जी को भी ठंड से बचाने के लिए ऊनी वस्त्र धारण कराते हैं। इसी आस्था भाव के चलते मथुरा-वृंदावन में आजकल बाहर से आने वाले भक्त अपने प्यारे लड्डू-गोपाल के लिये ऊनी और गर्म पोशाकों की जमकर खरीददारी कर रहे हैं।

जिस भाव से भक्त अपने ठाकुर जी को देखना और उनकी सेवा करना चाहते हैं, ठाकुरजी भी उसी भाव में अपने भक्त को दर्शन देते हैं। यही वजह है कि मथुरा-वृन्दावन में सालभर ठाकुरजी की सेवा का भाव वही है, जो भक्त खुद अपने लिये महसूस करना चाहता है। फिलहाल सर्दियों का मौसम शुरू होते ही भक्त खुद को ठंड से बचाने के लिये गरम कपड़े निकाल लेता है। ठीक सी तरह आस्था और भावना से भक्तों ने अपने घर में विराजमान कृष्ण के बाल रूप लड्डू-गोपाल के लिये ऊनी पोशाकों की खरीददारी शुरु कर दी है।

जब दुकानदारों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि ठंड के बढ़ते प्रकोप के चलते मथुरा-वृन्दावन के बाजारों में लड्डू-गोपाल की ऊनी पोशाकों का बाजार गरम है। ना सिर्फ बृजवासी बल्कि देश-विदेश से आए भक्तगण भी इन गरम पोशाकों की खरीददारी कर रहे हैं। वैसे तो बाजार में फैदर की पोशाक भी खरीदी जा रही है, लेकिन सबसे अधिक मांग ऊनी पोशाकों की है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *