• Fri. Jul 5th, 2024

UP- लखीमपुर खीरी के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अवधेश कुमार ने कहा, बच्चों को गर्म कपड़े व शरीर पर तेल की मालिश करना लाभप्रद

यूपी के लखीमपुर जिले के बिजुवा में धनवन्तरि क्लीनिक में तैनात बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अवधेश कुमार ने बच्चों को सर्दी से बचाव के उपाय बताएं ‌ जिले में इस समय सर्दी का प्रकोप तेजी से देखने को मिल रहा है। डॉ अवधेश कुमार ने कहा कि ऐसे में बच्चों को सर्दी लगने से निमोनिया की शिकायत शुरू हो जाने से बच्चे निजी वह सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए जा रहे हैं। अस्पतालों में भीड़ देखने को मिल रही है। ठंड का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में स्वयं के साथ बच्चों का भी ठंड से बचाव करना बेहद जरूरी है।

क्योंकि सबसे जल्दी सर्दी बच्चों को लगती है। तो ठंड से कैसे बचा जाए और ठंड से बचने के लिए क्या उपाय किए जाए तो इस मुद्दे पर संवाददाता अतीशत्रिवेदी ने बिजुवा के धनवन्तरि में तैनात डॉक्टर अवधेश कुमार से खास बातचीत की ठंड से बचने के लिए सभी लोग ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहने एवं स्वयं से एक कपड़ा ज्यादा बच्चे को पहनाएं ताकि वह सर्दी में सुरक्षित रह सके । सुबह शाम बच्चों को घर से न निकालें एवं मौसमी फल का सेवन करें। एवं हल्की सर्दी की चपेट में आने व मौसम की चपेट में आकर बीमार होने पर तुंरन्त चिकित्सक की सलाह लेकर ही दवाओं का सेवन करें।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *