• Sun. Jul 7th, 2024

UP-लखनऊ के नरही गर्ल्स इंटर कॉलेज में वन्य जीव एकल अभियान प्रतियोगिता का हुआ आयोजन ,नंन्हे मुन्ने बच्चो ने जानवरो की ड्रेस पहन किया आश्चर्यचकित

यूपी के लखनऊ में बच्चों को वनों और वन्य जीवो की महत्वता को समझाने, वनों और वन्यजीवों हम इंसानों के लिए कितने जरूरी इस कोशिश के तहत इस कार्यक्रम (प्रतियोगिता) का आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम में स्कूल के तमाम छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस कार्यक्रम को करने का मकसद सिर्फ इतना था कि, मासूम बच्चों को वनों और वन्यजीवों के प्रति जागरूक किया जा सके। और वनों और वन्य जीवों के बारे में समझाया जा सके। वन, वनजीव हमारे लिए कितने इंपॉर्टेंट है। और उनका हमसे क्या रिश्ता है यह बात आने वाली नस्ल को बताना बहुत जरूरी है। इसीलिए यह कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में छोटे-छोटे बच्चों ने वन्य जीवो की तरह दिखने के लिए उनकी तरह ड्रेस पहन रखी थी।

कोई बच्चा शेर बना था। तो कोई हाथी, कोई बंदर तो कोई हिरण सभी बच्चों को सभी जानवरों के प्रति जागरूक करना और कौन जानवर किस तरीके से जीवन जीता है। कौन मांसाहारी है तो कौन शाकाहारी सभी बच्चों को यह जानकारी देने की कोशिश की गई। यह कार्यक्रम जहां किया गया उस जगह पर तमाम छोटे-छोटे पेड़ पौधे लगाए गए ताकि स्टेज़ जंगल की तरह प्रतीत हो। और उसी स्टेज़ पर बच्चों ने अपने अभिनय का परिचय दिया। इस मौके पर लखनऊ प्राणि उद्यान की तरफ से अधिकारी श्रीमती नीना कुमार पहुंची और बच्चो के अभिनय को देखकर काफी प्रभावित हुई। उन्होंने बच्चों को संबोधित किया और स्कूल के द्वारा किए गए इस कार्य को सराहा। उन्होंने कहा कि, बच्चों की प्रति वनों और वन्य जीव की इंपोर्टेंस को जगाने के लिए इस तरह का कार्यक्रम किया जाना बहुत जरूरी है। हर स्कूल को इस तरह का कार्यक्रम करना चाहिए। ताकि हमारे आने वाली नस्ल वनों और वन्य जीवों के प्रति संवेदनशील रहे। और जान सके कि, वन और वन्य जीव के बगैर इंसान का अस्तित्व भी खतरे में पड़ सकता है।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *