• Sun. Jul 7th, 2024

UP-लखनऊ में जल्द मिलेगी लोगो को जाम से निजात,मेट्रो स्टेशन का बढ़ रहा दायरा

लखनऊ मेट्रो को और रूटों पर दौड़ाने के लिए योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए। मेट्रो समीक्षा बैठक में डीपीआर को जल्द तैयार करने के आदेश दिए हैं। वहीं, आगरा-कानपुर मेट्रो के काम को तय समय में पूरा करने को कहा,लखनऊ मे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेट्रो विस्तार को लेकर समीक्षा की। इस दौरान मेट्रो विस्तार की घोषणा की। मेट्रो का चारबाग से चौक होते हुए बसंतकुंज तक होगा नया फेज होगा। वर्तमान फेज का आईआईएम और पीजीआई तक मेट्रो विस्तार का होगा। मुख्यमंत्री ने लखनऊ मेट्रो का विस्तार राजधानी की आवश्यकता बताई। राजधानी लखनऊ की आवश्यकता के लिए लखनऊ मेट्रो के विस्तार के निर्देश दिए हैं। वही आगरा और कानपुर मेट्रो की समीक्षा की और कहा कि मेट्रो सेवाओं के विस्तार में निजी क्षेत्र सहयोग का उत्सुक है।

हमें उनका सहयोग लेना चाहिए। बता दे की, यथाशीघ्र प्रस्ताव तैयार कराकर प्रस्तुत करने के आदेश दिए हैं। यह फेज एक बड़ी आबादी की अत्याधुनिक नगरीय परिवहन की सुविधा से जोड़ने वाला होगा। मुख्यमंत्री योगी ने पीपीपी मोड पर विस्तारीकरण पर चर्चा करने की बात कही, लखनऊ में संचालित हो रही मेट्रो को एक ओर आईआईएम तक और दूसरी ओर एसजीपीजीआई तक विस्तार देने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा की, निजी क्षेत्र की अनेक कंपनियां इसके लिए सहयोग देने को इच्छुक हैं। ऐसे में हमें पीपीपी मोड पर विस्तारीकरण के लिए विचार करना चाहिए। मेट्रो रेल परिसर में व्यावसायिक गतिविधियों को और प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। पैसेंजर सर्विस और सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं। भूमिगत मेट्रो परियोजनाओं के लिए कार्य करते समय सभी सुरक्षा प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं। मानकों का कड़ाई से अनुपालन किया जाना चाहिए। कानपुर और आगरा में मेट्रो के दो-दो नए फेज पर कार्य जारी है। जनहित के किसी भी प्रोजेक्ट के लिए कोई धनाभाव नहीं है। धनराशि समय पर जारी की जाए। संवाद, समन्वय के साथ तय समयसीमा के भीतर परियोजनाओं को पूरा कराएं।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *