• Fri. Jul 5th, 2024

UP-निजी अस्पताल ने डोर टू डोर जाकर राम किट बॉटने का लिया निर्णय, रोज़मर्रा की दवाईयां कराई जाएंगी मुफ्त में मुहय्या

यूपी के प्रयागराज में अयोध्या में भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा का दिन जैसे-जैसे करीब आता जा रहा है।वैसे-वैसे पूरा देश राममय होता जा रहा है। इसी क्रम में कंटोनमेंट बोर्ड के छावनी सामान्य अस्पताल ने घर-घर राम किट बांटने का निर्णय लिया है।इस किट में एस्प्रिन (खून पतला करने की), रोसुवासटेटिन (कोलेस्ट्राल घटाने) व सोर्विट्रेट (हार्ट के फंक्शन को बढ़ाने) की दवा मौजूद होगी।यह अभियान 13 से 21 जनवरी तक चलेगा। जिसमें 13 जनवरी सुबह नौ से शाम चार बजे पांच टीमें घर व कार्यालय जाकर इस किट का वितरण करेंगे। यह अभियान निरंतर 21 जनवरी तक चलता रहेगा। इसके अलावा 15 जनवरी को कंपनी बाग, 16 जनवरी को हाथी पार्क और 17 जनवरी को सुबह 7 से 9 बजे तक तपोवन पार्क में स्वास्थ्य शिविर लगाकर किट बांटी जाएगी।

अटैक आने पर तुरंत मिलेगा आराम

इस दौरान पहले लोगों के बीपी और शुगर की जांच होगी।उसके बाद उन्हें किट दी जाएगी।वहीं अभियान में ईसीएचएस व सीजीएचएस पॉलीक्लीनिक में भी किट का वितरण किया जाएगा।इस किट को बांटने के पीछे का उद्देश्य लोगों को हार्ट अटैक पड़ने की हालत में इन दवाओं के जरिए त्वरित आराम दिलाना है।ताकि मरीज के अस्पताल पहुंचने तक उसका जीवन सुरक्षित रह सके। छावनी सामान्य अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि लोग अपने पर्स में अधिकतर भगवान की फोटो रख रहते हैं।ऐसे में फोटो के साथ अगर दवाईयां भी मौजूद होंगी तो उनका जीवन सुरक्षित रहेगा।

किट में होगी राम मंदिर की फोटो

राम किट में अयोध्या मंदिर की फोटो लगी होगी।वहीं पीछे की तरफ दवा खाने के लिए गाइड लाइन छपी होगी और अस्पताल का हेल्प लाइन नंबर होगा।ऐसे में अगर किसी व्यक्ति के सीने में दर्द होता है।तो वह तुरंत हेल्प लाइन नंबर पर फोन करे और चिकित्सक की सलाह के बाद दवा का सेवन करे।

क्या कहते हैं चिकित्सक

आज कल हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़े हैं,मगर हर एक सीने का दर्द अटैक नहीं होता है। इसलिए किट में मौजूद दवाओं का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी है, जिसके लिए किट पर हेल्प लाइन नंबर होगा। डॉ. सिद्धार्थ पांडेय,निदेशक, छावनी सामान्य अस्पताल।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *