• Sat. Jul 27th, 2024

UP- गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ग्रेटर नोएडा के संयुक्त तत्वाधान में तीन दिवसीय प्रेरणा मीडिया विमर्श 2023 का हुआ आयोजन

यूपी के ग्रेटर नोएडा हिंदुत्व ही है भारत का ‘स्व’ है। हिन्दुत्व ही भारत राष्ट्र का प्रतीक है, हिन्दुत्व ही संस्कृति एवं धर्म है। यह विचार प्रेरणा शोध संस्थान न्यास, नोएडा/ मेरठ प्रांत प्रचार विभाग एवं जनसंचार एवं मीडिया अध्ययन विभाग गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ग्रेटर नोएडा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय प्रेरणा मीडिया विमर्श-2023 के उद्घाटन सत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख श्री रामलाल जी ने व्यक्त किया।
श्री रामलाल जी ने कहा कि भारत को समझने के लिए पहले भारत को पढ़ने की जरूरत है। दुनिया को पढ़कर भारत को नही समझा जा सकता। भारत को पढ़ कर ही स्व को समझा जा सकता है। स्व का अर्थ राष्ट्र है। राष्ट्र धर्म है। स्व को समझे बिना भारत को समझना संभव नहीं है। भारत की सोच एक है, भारत की संस्कृति एक है।

उत्तर से दक्षिण हम एक है, भारत के लिए पूरी दुनिया एक परिवार है। हिन्दुत्व का अर्थ समझाते हुए उन्होंने कहा है कि हिन्दुत्व का अर्थ है सबका कल्याण। हिन्दुत्व में विश्व कल्याण की बात है। भारत सबके सुख और कल्याण की बात करता है, इसलिए वह संकुचित नही हो सकता। विवेकानंद जी का उदाहरण देते हुए उन्होंने  कहा कि हम केवल टॉलरेंस वाले नहीं हैं, वरन हम लोगों को अपनाते भी हैं और सम्मान भी देते हैं। आने वाले समय में भारत जरूर संपूर्ण विश्व का नेतृत्व करेगा। इसके विपरीत कुछ लोग भारत के बारे में एक नकारात्मक विमर्श गढ़ते हैं। तथा वे न केवल भारत बल्कि भारत को आगे बढ़ाने वाले लोगों के बारे में नकारात्मक प्रचार करते हैं। हमारा दायित्व ऐसे लोगों को स्व के आधार पर भारत के सही इतिहास का बोध कराना है।
उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि श्री मनोज तिवारी  ने कहा कि यह सही समय है जब हम स्व का बोध कर भी सकते हैं और दूसरों को भी करा सकते हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *