• Fri. Jun 28th, 2024

UP-प्राचीन हनुमान मंदिर में खुदाई के दौरान निकला खजाना, अज्ञात चोरों ने मंदिर से की आभूषण की चोरी

यूपी के बुन्देलखण्ड के महोबा जिले में प्राचीन खज़ाने की तलाश में दफीनाबाजों द्वारा जंगल में बने अति प्राचीन हनुमान मन्दिर में खुदाई कर प्राचीन खज़ाने को चुराकर ले जाने का मामला सामने आया है। यही नहीं चोरों ने हनुमान जी के चांदी के दोनो नेत्र और उनका सोने का तिलक भी चुराकर मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर डाला। चोरी की घटना को अंजाम देकर भाग रहे चोरों से वनकर्मी भिड़ गया और उनसे दो प्राचीन मुद्राएं छीन लीं। दफीनाबाजो से मिली मुद्राएं 15 वीं शताब्दी की बताई जा रही हैं। वनकर्मी ने घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को देकर जांच के लिए एक मुद्रा भी सौप दी है।

दरअसल मामला महोबा जिले के पनवाड़ी थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम रिपनोल का है। जहां गांव के जंगल में अति प्राचीन हनुमान मंदिर है। मन्दिर के आसपास सालों से सोने की तलाश में अक्सर दफीनेबाज जगह जगह खुदाई करते रहते हैं। बीते रोज कुछ दफीनेबाजों ने हनुमान मन्दिर में खुदाई की और मंदिर के प्रांगण में प्राचीन स्तंभ को भी खोद डाला, यहीं नही दफीनेबाजों ने मन्दिर के चबूतरे को भी खोद डाला है। हनुमान जी की मूर्ति में लगे चांदी के दोनो नेत्र, सोने का तिलक चुरा लिया और मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर डाला। जब ड्यूटी के लिए पहुंचे वन कर्मी मुन्नालाल राजपूत को वहां मौजूद एक व्यक्ति पर शक होने पर दोनो के बीच हुए विवाद में वनकर्मी के हाथ दो प्राचीन मुद्राएं आ गईं और आरोपी मौके से भाग गया। जिसके बाद ग्रामीणों को मामले की सूचना लगी तो लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई। मिली दोनो प्राचीन मुद्राएं 15 वीं शताब्दी की बताई जा रही है। आरोप है कि मंदिर में खुदाई कर ये सिक्के निकाले गए है और आरोपी मिली मुद्राओं सहित भगवान हनुमान के कीमती नेत्र और तिलक चुरा ले गए
इस घटना के बाद से ग्रामीणों में आक्रोश है। एक व्यक्ति की पहचान होने के बाद भी पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही न किए जाने से ग्रामीणों में नाराजगी देखी जा रही है। बताया जाता है कि पूजा के लिए मन्दिर पहुंचे पंडित ब्रजभूषण चतुर्वेदी ने जब मन्दिर में हनुमान जी को देखा तो उनके ऊपर लगे चांदी के दोनो नेत्र और सोने का तिलक नही था थोड़ा और गौर करने पर पाया की मंदिर के प्राचीन चबूतरे पर खुदाई की गईं है। इसके साथ ही मंदिर में गड़े प्राचीन पत्थर स्तम्भ के आसपास भी दफिनेबाजों खुदाई की। पुजारी ने मंदिर में तोड़फोड़ और चोरी की घटना ग्रामीणों को बताई। सभी ग्रामीणों ने इस घटना की शिकायत पुलिस से कर कार्यवाही की मांग की है।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *