• Wed. Jul 24th, 2024

बिना इंटरनेट के भी हो जाएगी UPI पेमेंट, पढ़िए ये खबर…

Tech : आजके इस डिजिटल वर्ल्ड और टेक भरी ज़िन्दगी में डिजिटल पेमेंट का चलन इस समय काफी बढ़ गया है। न जाने कितने पेमेंट Apps मार्किट में
है जैसे पेटीएम से लेकर गूगल पे , जिनकी मदद से सब लोग कहीं भी पेमेंट कर सकते हैं । इंटरनेट की वजह से ये आनलाइन पेमेंट चंद सकेंड में हो जाता है। इसके साथ कैश के ट्रांसक्शन का झंझट पूरी तरह खत्म हो जाता है। मगर टेक्निकल चीज़ है कभी रुक भी सकती या दिक्कत भी आ सकती है जैसे कभी-कभी इंटरनेट में समस्या आने के कारण यूपीआई पमेंट में लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है।मोबाइल नेटवर्क न मिलने से या स्लो इंटरनेट की वजह से लोगों को काफी दिक्कत होती है। ऐसे में आरबीआई ने UPI 123Pay को लाॅन्च किया है। इसकी मदद से आप कहीं भी पेमेंट कर सकते हैं।

अगर इंटरनेट में खराबी के कारण आपको ऑनलाइन पेमेंट में समस्या का सामना करना पड़ता है तो आपको बस एक काम करना होगा। इस काम से आपके लिए पमेंट आसान हो जाएगा। इसके लिए आपको जिस फोन से पेमेंट करना है, उसे बैंक अकाउंट से लिंक कर दें। इसके बाद आप इन तरीकों से आसानी से पेमेंट कर सकेंगे।

मिस्ड काॅल- अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो भी आप इसका लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको एक नंबर पर मिस काॅल करना होगा। मगर जैसे ही कॉल बैक आए। अपना रजिस्टर्ड नंबर दर्ज करें। इसके कुछ देर बाद आपकी पेमेंट हो जाएगी।

IVR- कहीं पेमेंट करना है तो आपको आईवीआर नंबर पर कॉल करना होगा। इसके बाद आपको अपनी पसंदीदा भाषा को चुनना होगा। इसके बाद जैसा-जैसा आपको बताया जाए, वैसे-वैसे आपको आगे बढ़ना होगा। इसके बाद आपको नंबर दर्ज करना होगा। जितना अमाउंट है, उसे दर्ज कर दें। इसके बाद आगे बढ़ें।

UPI एप्लीकेशन – इसे डाउनलोड करके स्कैन और पे को छोड़कर बाकि सभी तरह से पेमेंट कर सकते हैं।

प्रोक्सिमिटी साउंड पेमेन्टः इस तकनीक की मदद से पेमेंट करने को लेकर साउंड वेब्स का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग आप स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों में कर सकने में सक्षम हैं।

India Core News

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *