• Wed. Apr 17th, 2024

“Dangal” फेम महावीर पोगाट के अभिनेता को लेकर दिए बयान के बाद क्या पहलवानों के विरोध पर आमिर खान उठाएंगे आवाज ?

Sports : गीता और बबीता फोगट के पिता महावीर फोगट ने दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध कर रहे पहलवानों को अपना समर्थन दिया है और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। बॉलीवुड स्टार आमिर खान द्वारा ब्लॉकबस्टर फिल्म दंगल में अपना किरदार निभाने के बाद महावीर फोगट एक घरेलू नाम बन गए। महावीर फोगट ने आमिर खान को पहलवानों के विरोध का समर्थन करने के लिए आमंत्रित किया है, लेकिन वह अभिनेताओं से ज्यादा उम्मीद नहीं करते हैं।

महावीर फोगाट ने कहा, ‘मुझे किसी स्टार से उम्मीद नहीं है लेकिन अगर वह (आमिर खान) समर्थन में ट्वीट करते हैं तो हमें अच्छा लगेगा।’ आमिर खान ने फिल्म दंगल में महावीर फोगट का किरदार निभाया, जो इस सच्ची कहानी पर आधारित है कि कैसे महावीर सिंह फोगट ने अपने छोटे से हरियाणवी गांव में अपनी बेटियों गीता और बबीता को भारत की पहली विश्व स्तरीय महिला बनने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए पितृसत्तात्मक और लिंग आधारित धारणाओं को खारिज कर दिया। पहलवान।

पहलवानों के विरोध का समर्थन करने के लिए आमिर खान को महावीर फोगट का निमंत्रण जागरूकता बढ़ाने और सामाजिक कारणों के लिए समर्थन जुटाने में सोशल मीडिया की शक्ति पर प्रकाश डालता है। हालाँकि, महावीर फोगट का यह स्वीकार करना कि वे अभिनेताओं से ज्यादा उम्मीद नहीं करते हैं, सेलिब्रिटी सक्रियता की सीमाओं को भी उजागर करता है। जबकि मशहूर हस्तियां जागरूकता बढ़ाने और समर्थन जुटाने के लिए अपने मंच का उपयोग कर सकती हैं, उनसे जटिल सामाजिक मुद्दों को अपने दम पर हल करने की उम्मीद नहीं की जा सकती है। व्यक्तियों और समुदायों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे सामूहिक कार्रवाई करें और सत्ता में बैठे लोगों को सामाजिक मुद्दों के समाधान के लिए जवाबदेह ठहराएं।

India Core News

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *