• Sat. Jul 27th, 2024

नोएडा में तैयार हो रहा है जू थीम पार्क ,नाइट सफारी के साथ दिखेगा 4D कांसेप्ट

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

पार्क को नोएडा जंगल ट्रेल नाम दिया गया है। ये भी दावा किया जा रहा है कि ये देश का पहला वेस्ट टू वाइल्ड लाइफ पार्क है। इस पार्क को तीन जोन में बांटा गया है। 18.27 एकड़ में इसे बनाया जा रहा है। पार्क नोएडा ग्रेटरनोएडा एक्सप्रेस के दोनों और ओखला की ओर जाने वाले कट के पास डेवलप किया जा रहा है।

पार्क को एक फुट ओवर ब्रिज और एक अंडर पास से कनेक्ट किया जाएगा। पार्क के एक हिस्से में नाइट सफारी भी की जाएगी। इसलिए अंडर पास के जरिए पार्क के दोनों हिस्से को जोड़ा जा रहा है। इस अंडर पास से ई कार्ट जाएंगे।

पार्क के तीन जोन में बांटा गया है। पहला जोन-ए 4.05 एकड़ का है। इसमें पार्किंग, एंपीथियेटर (1000 लोगों की क्षमता का), फूड कोर्ट और ऐग्जीबिशन एरिया है। यहां 8 बसों और 76 कारों की पार्किंग होगी। जोन-बी 8.77 एकड़ का बनाया जा रहा है। इसमें ट्रोपिकल रेन फारेस्ट, ग्रास लैंड, वेट लैंड को बनाया जाएगा।

जोन-ए और बी को जोड़ने के लिए एक्सप्रेस वे के ऊपर एक एफओबी बनाया जाएगा। तीसरा जोन-सी 5.45 एकड़ का है। इसमें आईएस लैंड ओसियन, ट्रेमप्रेट फारेस्ट और पोलर रीजन होगा। इस पार्क को बनाने वाली कंपनी ही इसका संचालन और मेंटेनेंस करेगी। पार्क में आने वाले लोगों के लिए टिकट रखा जाएगा जिसका 50-50 प्रतिशत राजस्व की हिस्सेदारी होगी।

नोएडा जंगल ट्रेल में आप नाइट सफारी भी कर सकेंगे। यहां बनाया जाने वाला अंडर पास करीब दो करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा। इसका निर्माण प्राधिकरण करेगा। इस अंडर पास में ई कार्ट और पैदल जाया जा सकेगा। इस अंडर पास और पार्क को फसाड और अन्य कॉन्सेप्ट लाइटों से सजाया जाएगा। ताकि ये दिखने में बिल्कुल जंगल का लुक दे। इस अंडर पास का निर्माण जून में शुरू हो जाएगा। ये पार्क करीब 27 मीटर लंबा होगा। इसकी चौड़ाई 6 मीटर के आसपास होगी। ताकि ई कार्ट आसानी से निकल सके।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *