• Mon. Apr 29th, 2024

लखनऊ के आदित्य ने UPSC में आल इंडिया किया टाप,मौजूदा समय में आईपीएस सिलेक्शन के बाद हैदराबाद में कर रहें है ट्रेनिंग

Report By : Rishabh Singh,ICN Network

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा-2023 का रिजल्ट जारी कर दिया। इसमें 1016 कैंडिडेट पास हुए। लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया। आदित्य का पिछले साल IPS में सिलेक्शन हुआ था। वह अभी हैदराबाद में IPS की ट्रेनिंग ले रहे हैं। उनका यह तीसरा अटेम्प्ट था। पहली बार में उनका प्री में भी सिलेक्शन नहीं हुआ था।

आदित्य ने 2014 में लखनऊ के CMS की अलीगंज ब्रांच से इंटर किया। इंटर में उनके 98.4% मार्क्स थे। 2019 में IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। इसके बाद बेंगलुरु में अमेरिकी इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स में 15 महीने नौकरी की। इसके बाद 2020 में UPSC की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ दी थी।

आदित्य के पिता अजय श्रीवास्तव CAG में ऑडिट ऑफिसर हैं। उन्हें कहा जब वह ऑफिस में थे, तभी बेटे का फोन आया। उसने ही टॉप करने के बारे में बताया। यह सुन खुशी के मारे सीधे घर के लिए निकल गया। आदित्य का घर लखनऊ में आईआईएम रोड स्थित एडिल्को सिटी में है।

पिता ने बताया कि आदित्य ने पिछले साल दूसरे अटेम्प्ट में क्वालिफाई कर लिया था। तब उनकी 226 रैंक थी। आईपीएस रैंक मिली थी। अभी IPS की ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद में हैं। आदित्य ने आईआईटी कानपुर से ही एमटेक कम्पलीट किया है।

पिता अजय श्रीवास्तव ने बताया की आदित्य ने UPSC की तैयारी के लिए अलग से कोचिंग नहीं की। पढ़ाई के दौरान भी उसने कभी कोई कोचिंग नहीं ली। दूसरी बार जब उसने यूपीएससी मेंस क्वालीफाई किया, तब मॉक इंटरव्यू के लिए दिल्ली में कुछ दिन कोचिंग करके गाइडेंस ली थी।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *