• Sun. May 19th, 2024

Black Coffee पीने के फायदे और नुकसान ,पढ़िए पूरी खबर…

Lifestyle : ब्लैक कॉफी पीने के फायदे और नुकसान को लेकर कई तरह की अफवाहें हैं। लेकिन, यह लेख आपको एक पूर्ण स्पष्टीकरण देगा। ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, एक यौगिक जो वजन घटाने में तेजी लाने में मदद कर सकता है।

रात के खाने के बाद एक कप ब्लैक कॉफी पीने से क्लोरोजेनिक एसिड शरीर के भीतर ग्लूकोज उत्पादन को धीमा कर देगा और नई वसा कोशिकाओं का उत्पादन कम हो जाएगा। नई वसा कोशिकाओं में कमी शरीर में कम कैलोरी दर्शाती है। स्वास्थ्य पेशेवरों के अनुसार, ब्लैक कॉफी में अखरोट का दूध या क्रीम मिलाने से बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे। यह स्वाद भी बढ़ाएगा।

ब्लैक कॉफी पीने का समय
सुबह-सुबह दिन का वह समय होता है जब ज्यादातर लोग एक कप कॉफी पीने के बारे में सोचते हैं। दूसरी ओर, कुछ लोगों का सुझाव है कि जागने के बाद बहुत जल्दी ब्लैक कॉफी पीने से इसका स्फूर्तिदायक प्रभाव कम हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह के समय हमारा स्ट्रेस हार्मोन (कोर्टिसोल) अपने चरम पर होता है।

विश्लेषकों का दावा है कि मध्य से देर सुबह तक, जब कोर्टिसोल का स्तर कम होता है, ब्लैक कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय होता है। आदर्श समय सुबह 9:00 से 11:00 बजे के बीच होगा, अगर आप सुबह 6 बजे के आसपास जाग जाते हैं।

ब्लैक कॉफी के फायदे
अगर आप लो कार्ब, लो फैट और लो कैलोरी ड्रिंक लेना चाहते हैं, तो ब्लैक कॉफी के अलावा और कुछ न देखें। ब्लैक कॉफी बनाने की विधि भी बहुत आसान है। आपको बस कॉफी पाउडर को एक कप गर्म पानी में डालकर मिलाना है। कैलोरी के मामले में चीनी, दूध, या क्रीम मिलाने से एक कप कॉफी एक अतिरिक्त बड़े केक के टुकड़े के बराबर हो सकती है।

8 औंस कप ब्लैक कॉफी में 0% कार्ब्स, 0% चीनी, 4% पोटैशियम, 0% सोडियम, 0% वसा और 0% कोलेस्ट्रॉल होता है। चलिए अब बात करते हैं ब्लैक कॉफी पीने के फायदे ।

  1. वेट लॉस
    यहां तक ​​कि नियमित रूप से कॉफी पीने वाले भी नहीं जानते होंगे कि वजन घटाने के पूरक के रूप में ब्लैक कॉफी कितनी फायदेमंद है। क्या आप कुछ पाउंड कम करना चाह रहे हैं? अगर ऐसा है, तो आपको इस बात पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए कि आप क्या खाते-पीते हैं। एक स्वस्थ आहार आपको मील के पत्थर तक पहुंचने में मदद करेगा।

ब्लैक कॉफी में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो वजन घटाने की प्रक्रिया में सहायता करते हैं। चूंकि यह कैफीन में उच्च है, यह चयापचय गतिविधि की उत्तेजना में सहायता करता है जिससे ऊर्जा बढ़ती है और भूख पर अंकुश लगता है। कुछ लोग वर्कआउट से ठीक पहले ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायता करता है। ऐसा करने से उन्हें अपने वर्कआउट से अधिक लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी ।

  1. संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
    स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए ब्लैक कॉफी एक अच्छा पेय है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे संज्ञानात्मक कौशल कमजोर होते जाते हैं, और हमें मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियों का खतरा अधिक होता है। इनमें मनोभ्रंश, पार्किंसंस रोग और अल्जाइमर रोग शामिल हो सकते हैं।

रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करने से आपकी नसों को सक्रिय रखकर इन बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है। इसलिए, यह आपके मस्तिष्क के बेहतर कामकाज को बढ़ावा देता है।

  1. लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करे
    यकृत एक महत्वपूर्ण अंग है जो कई शारीरिक कार्य करता है। शोध के अनुसार, रोजाना एक कप ब्लैक कॉफी पीने से रक्त में हानिकारक लिवर एंजाइम का स्तर कम होता है। फैटी लिवर, हेपेटाइटिस, कैंसर और एल्कोहलिक सिरोसिस सहित लिवर की कई समस्याओं को रोका जा सकता है।
  2. एंटीऑक्सीडेंट में उच्च
    ब्लैक कॉफी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और इसका प्रमुख कारण उनकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री है। शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट में विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी5, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज शामिल हैं।

मैग्नीशियम और पोटेशियम शरीर के द्रव स्तर को बनाए रखते हैं और रक्तचाप का समर्थन करते हैं। ब्लैक कॉफी में मौजूद विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली और चयापचय दर को सक्रिय करते हैं।

  1. ह्रदय स्वास्थ्य में लाभदायक हो सकता है
    नियमित रूप से ब्लैक कॉफी पीने से शुरुआत में आपका रक्तचाप बढ़ सकता है। हालांकि कुछ समय बाद इसका असर कम हो जाता है। कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि एक से दो कप ब्लैक कॉफी पीने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। ब्लैक कॉफी पीने के नुकसान
    ब्लैक कॉफ़ी पीने के कुछ नुकसान भी हैं | आइये उनके बारे में जानते हैं –
  2. आपकी नींद पर प्रभावित पड़ सकता है
    कॉफी में कैफीन होता है और यह सर्वविदित है कि यह पदार्थ शरीर की नियमित सर्केडियन रिदम या नींद के चक्र को बाधित कर सकता है। आपको अधिक मात्रा में ब्लैक कॉफी पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे थकान या ऊर्जा में कमी हो सकती है।
  3. रक्तचाप बढ़ा सकता है
    ब्लैक कॉफी के अत्यधिक सेवन से आपके रक्तचाप के स्तर पर भी प्रभाव पड़ सकता है और इसे अनदेखा नहीं किया जा सकता। यह पेय आपका रक्तचाप बढ़ा सकता है, जो आपके हृदय के दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होगा।
  4. आपका पेट ख़राब कर सकता है
    यदि आप इस पेय का बहुत अधिक सेवन करते हैं, तो इससे पेट की समस्याएँ हो सकती हैं, जैसे दस्त। अपने पेट के स्वास्थ्य और उचित कार्यप्रणाली की सुरक्षा के लिए सक्रिय उपाय करना सुनिश्चित करें। “India Core News

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *