• Sun. Sep 8th, 2024

नोएडा में 32 एकड़ एरिया में बनेगा बुद्ध पार्क,100 फीट ऊंची मूर्ति लगेगी,80 करोड़ से पार्क होगा तैयार

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

नोएडा के सेक्टर-116 में बुद्धः पार्क का निर्माण किया जाएगा। ये पार्क 32 एकड़ में बनाया जाएगा। इस पार्क का शिलान्यास सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया था। पार्क की निर्माण लागत करीब 80 करोड़ रुपए है। पार्क बनाने का उद्देश्य नोएडा और एनसीआर के लोगों को गौतमबुद्ध के जीवन से अवगत कराना है। उनके आध्यात्मिक सफर को यहां दर्शाया जाएगा। इसके अलावा मेडिटेशन, कल्चरल इवेंट और शिक्षण गतिविधियों के तौर पर इसे तैयार किया जाएगा ।

थीम बेस्ड जोन इस पार्क के सेंटर में गौतमबुद्ध जी की एक मूर्ति बनाई जाएगी। ये मूर्ति 100 फीट होगी। इसे 34 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। ये पार्क का एक लैंड मार्क होगा। पार्क की ये मूर्ति आध्यात्मिक मनोभाव को दिखाएगी। पार्क के मेडिटेशन एरिया में सिटिंग अरेंजमेंट के अलावा फव्वारा, बेहतर लैंड स्केप होगा। जो आपको मेडिटेशन करने में मदद करेगा साथ ही आपके मूड को रिलैक्स भी करेगा।

कल्चरल पवेलियन इसे गौतमबुद्ध के जीवन से जुड़ी एक लाइफ गैलरी के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां कल्चरल कार्यक्रम और शैक्षणिक वर्कशॉप आयोजित की जा सकेंगी। ये वर्क शॉप बुद्धः के जीवन पर आधारित होंगी। जिसके लिए एनजीओ से बातचीत की जा रही है। रिक्रेशनल एरिया में यहां आने वाले लोगों के सैर सपाटा करने का ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए पार्क में जोगिंग ट्रेक, फिटनेस सेंटर बनाया जाएगा। जिसके जरिए वे अपने को स्वास्थ्य रख सकेंगे।

पार्क में एक जोन वाटर बॉडी का होगा। इसमें तालाब का निर्माण किया जाएगा। फाउंटेन के अलावा एक छोटी झील भी बनाई जाएगी। जो कि पार्क की सुंदरता को बढ़ाएगा साथ ही इस झील के आसपास लैंड स्केपिंग होगी। जो देखने में बेहद खास होगी। यानी यहां बनाए जाने वाला गार्डन फ्लोरा थीम बेस्ड होगा जैसे लोटस गार्डन। इसके अलावा उन पेड़ों को स्थान दिया जाएगा जो जीवन दायिनी या औषधी से जुड़े हो।

पार्क में बारिश के पानी और भूजल को रिचार्ज करने के लिए इको फ्रेंडली डिजाइन में रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सोलर एनर्जी प्लांट और विलुप्तता की कगार पर पहुंच रही पौधों की जातियों को लगाया जाएगा। यही नहीं कचरे के लिए यहां वेस्ट मैनेजमेंट के तहत रिसाइकिल सिस्टम लगाया जाएगा। रात के लिए यहां रंग बिरंगी लाइट और बेहतर सिंचाई की व्यवस्था रहेगी।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *