• Sat. Jul 13th, 2024

Budget 2023 Live Updates: निर्मला सीतारमण ने शुरु किया बजट पेश, FM बोलीं अर्थव्यवस्था में हो रहा सुधार

Budget 2023 Live Updates: PM मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू हो चुकी है। बता दें कि वित्त मंत्री आज यानी बुधवार को संसद में 11 बजे बजट 2023-24 पेश करेंगी। मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत हो गई है। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह पांचवां बजट होगा। इससे पहले मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश किया था। सर्वेक्षण में वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान देश की जीडीपी विकास दर 6 से 6.8 फीसदी तक रहने का अनुमान जताया।

Budget 2023 Live Updates: कुछ देर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी आम बजट

पिछले वर्ष के आर्थिक सर्वेक्षण में 2022-23 के दौरान देश की जीडीपी विकास दर 8-8.5 फीसदी रहने का अनुमान जाहिर किया गया था। मालूम हो संसद के सेंट्रल हॉल में मंगलवार को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अभिभाषण दिया। इसके साथ ही संसद का बजट सत्र शुरू हो गया। 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट से पहले मंगलवार को ही देश का इकोनॉमिक सर्वे संसद में पेश किया गया। इसमें बताया गया कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बनी रहेगी। अपडेट जारी है…

Union Budget 2023: तेजी से देश की अर्थव्यवस्था बन रही चमकता सितारा
निर्मला सीतारमण ने जोर देते हुए कहा कि भारत दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि वर्तमान वर्ष के लिए हमारी अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर है। आर्थिक विकास की दर 7 फीसदी रहने का अनुमान है, यह विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है।

Union Budget 2023: कृषि से जुड़े स्टार्ट अप्स को प्राथमिकता

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि से जुड़े स्टार्ट अप्स को प्राथमिकता दी जाएगी। युवाओं को आगे बढने का अवसर मिलेगा।इसके लिए युवा उद्यमियों द्वारा कृषि स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने के लिए बाकयदा एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड बनाया जाएगा।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *