• Sun. May 19th, 2024

जैसे जैसे समय के साथ वक़्त  बदल रहा है वैसे ही हम सबको भी अपने लाइफस्टाइल या यूँ कहें जीवनशैली  को भी  उस गति के साथ ढलना और ढालना पड़ रहा है, अगर ऐसा न किया तो हम किसी कुएं के मेंढक कि तरह अंधेरे में कही घूम हो जाएंगे । आज के इस मॉडर्न ज़माने में सब चीजें मॉडर्न तकनीकी और टेक्नोलॉजी पर चलती है तो भला ऐसे में बिजनेस में भी विभिन्न प्रकार के अवसर आ चुके हैं। उनमें से सबसे पॉपुलर  है Enterpreneurship ये एक ऐसा टर्म है मानो जिसने बहुत से लोगों को बिजनेस के रूप में उनको को अपने शिखर तक पहुंचाया है ।

 इसी लिस्ट में Noida में रह रही सपना जैन (Sapna Jain ) ने एक महिला होने के साथ  बिसनेस वीमेन बनने के सपनों को जो उड़ान दी है वो किसी प्रेरणा से कम नहीं। जी हाँ उन्होंने ये साबित किया है की बिज़नेस हो या जॉब औरत जो करना चाहे तो वह किसी से कम नहीं। उनके इसी आत्मविश्वास और जज़्बे के चलते सपना जैन ने अपने जीवनसाथी Devesh Pratap के साथ मिलकर  Wisdom Cine Arts Pvt.Ltd , नॉएडा में फिल्म प्रोडक्शन कंपनी की शुरुआत कि और आपको जानकर हैरानी होगी की मात्र कुछ ही समय में सपना जैन ने दिल्ली – एनसीआर में इस कंपनी को टॉप फिल्म कम्पनीज की लिस्ट ला खड़ा कर दिया।

मगर जैसी हर कहानी के हिस्से होते हैं वैसे ही सपना जैन का ये सफर भी  इस शिखर तक यूँ ही नहीं पहुंचा , यु.पी के एक छोटे से शहर टिकैत नगर जो बाराबंकी जिले में पड़ता है वहां सपना जैन ने जन्म लिया और वहीँ से अपनी स्कूलिंग की उसके बाद उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कि। पढ़ाई पूरी करने के बाद सपना जैन ने कभी जॉब करने का नहीं सोंचा उन्हें शुरू से ही बिज़नेस करने की इच्छा  थी क्युकि उनकी फॅमिली भी एक बिज़नेस फैमिली है तो कहीं न कहीं ये बिज़नेस के गुण उनको अपनी फॅमिली से मिले।

सपना जैन ने शादी से पहले होम डेकॉर बिज़नेस में अपना हाथ आज़माया जो 3 -4 साल तक चला मगर जैसा उन्होंने सोंचा था उन्हें इस बिज़नेस में वह सफलता नहीं मिली और कुछ वक़्त रूककर उन्होंने अपनी अंदर की आवाज़ सुनकर फिल्म – टेलेविज़न लाइन में आने का सोंचा कक्यूंकि उनके आगे जाकर होने वाले जीवनसाथी देवेश प्रताप भी पहले से टेलेविज़न और फिल्म लाइन में मुंबई में काम कर रहे थे।  बस फिर क्या था उन्होंने एक समझदार बिज़नेस Women या यूँ कहें एक एंटरप्रेन्योर की नज़र से मार्किट की ज़रूरत को समझा और फिर अपने हमसफ़र के साथ मिलकर 2012 में नॉएडा शहर से अपनी कंपनी  Wisdom Cine Arts Pvt.Ltd की शुरुआत की। 

जैसा की हर एन्टेर्प्रेनुएर को शुरू में कठिनाइयों या यूँ कहे चैलेंजेज का का सामना करना  पड़ता है वैसा सपना जैन ने भी किया क्युकी फिल्म एंड टेलेविज़न बुसिनेस एक क्रिएटिव वर्क है और दिल्लीएनसीआर में और कई बड़ी कंपनियों ने अपनी धाक जमा रख्खी थी ,मगर सपना जैन को अपने पर और अपने काम पर पूरा विश्वास था उन्होनोने  हर चैलेंज को एक गिफ्ट समझकर उससे कुछ सीखा अपने बिज़नेस टेक्निक्स में यूज़ किया और कठनाइयों को प्रेरणा समझकर उसका सामना किया और अपने लक्ष्य की और बढ़ती चलीं। आज उनकी कंपनी दिल्ली के टॉप प्रोडक्शन कम्पनीज में गिनी जाती है और इसके आलावा अब वह दिल्ली और एनसीआर के टॉप पोस्ट प्रोडक्शन में भी अव्वल दर्जे पर आते हैं अपनी ही कंपनी को और आगे लेजाते हुए उन्होंने WCA POST Studio की शुरआत की थी। 

उनके हिसाब से आज वो जो कुछ भी हैं या जो भी उन्होंने हासिल किया उसके पीछे का श्रेय वो अपने माता पिता ,फैमिली और उनके जीवन साथी देवेश प्रताप को मानती है।  हाल ही में दिल्ली में उनकी कंपनी को बेस्ट फिल्म प्रोडक्शन हाउस से नवाज़ा भी गया। उन्होंने ये साबित किया की बिज़नेस टैलेंट का जेंडर से कुछ लेना देना नहीं होता । सपना जैन न सिर्फ एक बिज़नेस वीमेन बल्कि एक उम्दा राइटर भी हैं और उनकी कई कवितायें और कहानियां इंटरनेट पर पोडकास्टस और यूट्यूब पर उपलब्ध है । सपना जैन का मानना है की जिसको भी एन्टेर्प्रेनुएर बनना है खासकर महिलाएं सबसे पहले वह खुदपर विश्वास रखे तभी दुनिया आप पर और आपके काम पर भरोसा कर पायेगी। 

India Core News

Sapna Jain With RJ Naved Behind the scenes

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *