• Mon. Jul 1st, 2024

विधुत विभाग की लापरवाही किसानों को पड़ी भारी जर्जर तारों की चिंगारी से 80 बीघा फसल जलकर राख

Report By : Umesh Chandra Fatehpur (UP)

यूपी के फतेहपुर में भीषण गर्मी के बीच आगजनी की घटना बढ़ गई है वर्तमान समय में खेतों के पकी खड़ी गेंहू की फसल बिजली के शार्ट सर्किट के कारण आग लगने से जलकर खाक हो रही हैं ।जिससे किसानों को काफी नुकसान हो रहा। आज जिले के अलग अलग स्थानों में विधुत शार्ट सर्किट के लगी आग से 80 बीघे जॉकर खाक हो गयी, खेत के बीच से निकले बिजली के तार में शार्ट सर्किट होने से निकली चिंगरी के कारण दर्जनों किसानों की गेंहू की फसल जलकर खाक हो गई।सूचना पर पहुची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया है।

बिजली के शार्ट सर्किट से खड़ी गेंहू की फसल में लगी आग,80 बीघा फसल जलकर खाक

जिले के कल्यानपुर थाना क्षेत्र के महरहा गांव में आज सुबह करीब 9 बजे के आस पास खेत में खड़ी गेंहू की फसल पर बिजली के तार में हुए शार्ट सर्किट के कारण निकली चिंगरी से आग लग गई।आग लगते ही किसान आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगे लेकिन भीषण गर्मी के कारण आग ने विकराल रूप ले लिया। किसानों के सूचना पर पहुची फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मशक्कत बाद आग पर काबू पा लिया। लेकिन तब तक किसानों की 40 बीघे फसल जल गई वंही सदर तहसील के भदनी दौड़ियापुर सहित सनगांव ताजमुहम्मद का पुरवा में लगभग 40 बीघे फसल जल गई।

किसानों ने विधुत विभाग पर लगाये लापरवाही के आरोप

आग लगने से किसान शिव बहादुर सिंह,रानी देवी,अमर बहादुर सिंह,संजय सिंह,जय प्रकाश कुमार सहित कई किसानों के 40 बीघा गेंहू की फसल जलकर खाक हो गई है।किसानों ने आरोप लगाया कि बिजली के जर्जर तार के कारण आगजनी की घटना से गेंहू की फसल जल रही है।जबकि विभाग को पहले ही जर्जर तारों को सही करने के लिए कहा गया था।

कल्याणपुर पुलिस टीम ने आग बुझाने में किसानों का किया सहयोग

खेत में गेंहू की खड़ी फसल में आगजनी की सूचना पर कल्याणपुर थाना प्रभारी राम शंकर सरोज राजस्व टीम को जानकारी दिया। मौके पर पहुची राजस्व टीम ने जली फसलों का आंकलन कर जिला प्रशासन को रिपोर्ट भेज दिया है।

*समय से नहीं पहुंची फायर ब्रिगेड सर्विस किसानों ने जताई नाराजगी

सदर तहसील क्षेत्र में गेंहू में आग लगने की सूचना पर SDM ने तत्काल फायरब्रिगेड की गाड़ियों को आग बुझाने भेज मौके पर राजस्व टीमों को भेज जली फसलों का जल्द आकलन करने को कहा सनगांव पूरेताज मुहम्मद गांव में समय से फायर सर्विस न पहुंचे से किसानों ने नाराजगी जाहिर करते विधुत विभाग की लापरवाही का आरोप लगाया और मौके पर पहुंची राजस्व टीम से जल्द आकलन कर मुवावजा मांगा।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *