• Mon. Jul 1st, 2024

कानपुर में भीषण गर्मी के चलते विद्युत विभाग ने ट्रांसफार्मर ठंडा करने के लिए लगवाए कूलर,सात सबस्टेशनों में की गई व्यवस्था

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

कानपुर में लगातार भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है । इसी गर्मी की वजह से बिजली की समस्या भी बढ़ रही है । तापमान 47 डिग्री को पार कर चुका है। भीषण गर्मी के कारण ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो रहे हैं। ऐसे में ट्रांसफार्मर को ठंडा बनाए रखने के लिए और उनमें लोड ना बड़े इसलिए कानपुर विद्युत विभाग में एक अनोखा प्रयास शुरू किया है। विद्युत विभाग के अलग-अलग सब स्टेशनों में ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए उनके पास कूलर लगा दिए गए हैं। कूलर लगातार चल रहे हैं । जिससे कि ट्रांसफार्मर ठंडा बने रहे और विद्युत की सप्लाई किसी भी तरह से बाधित न हो ट्रांसफार्मर निरंतर काम करते रहें और वह गर्म ना हो सके। कानपुर शहर में सात सब स्टेशनों में ट्रांसफार्मर में कूलर लगाए गए हैं जिसमें जाजमऊ के डिफेंस कॉलोनी ,छबीलपूरवा ,गोविंद नगर किदवई नगर सर्वोदय नगर इलाके में ट्रांसफार्मर के पास चार से पांच कूलर लगाए गए हैं।

मीडिया प्रभारी केस्को ने बताया है कि ऐसे इलाके यहां पर जांच में पाया गया था कि ट्रांसफार्मर लगातार ओवरलोड हो रहे हैं और गर्म हो रहे हैं। उन बिजली सब स्टेशनों को चिन्हित कर वहां पर ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए कूलर लगाए गए हैं। जाजमऊ विद्युत विभाग सब स्टेशन के एक्स ई एन ने बताया की कूलरों को लगातार चलाया जाता है और उनमें पर्याप्त पानी भी डाला जाता है जिसकी बौछार की वजह से ट्रांसफार्मर ठंडा बने रहे एक बड़े ट्रांसफार्मर में चार कूलर लगाए गए हैं।

सप्लाई में न आए दिक्कत इसलिए विद्युत ट्रांसफार्मर में लगवाए कूलर –

विद्युत सप्लाई में दिक्कत ना हो क्योंकि भीषण गर्मी के चलते लगातार ट्रांसफार्मर ओवरलोड और गर्म होने के कारण बैठ रहे हैं। इसलिए यह रास्ता निकाला गया कि कैसे इन ट्रांसफॉर्मर को ठंडा रखा जा सके जिससे विद्युत सप्लाई करने में किसी भी तरह की दिक्कत ना हो। शहर में सात जगहों पर बड़े ट्रांसफार्मर में कूलर लगाने का काम किया गया है। जिससे कूलर से ट्रांसफार्मर को ठंडी हवा दी जा सके।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *