• Mon. Jun 17th, 2024

बॉलीवुड में एक्टिंग के दमपर अलग पहचान बनाई, कभी गर्लफ्रेंड से पैसे लेकर करते थे गुजारा,आज है उनका जन्म दिन…

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

बेहतरीन कॉमेडी और अभिनय के लिए पहचाने जाने वाले परेश रावल आज 69 साल के हो गए हैं। तकरीबन 240 फिल्मों में काम कर चुके परेश रावल ने 100 फिल्मों में विलेन और बाकी ज्यादातर फिल्मों में कॉमिक रोल किए हैं।

इन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत बतौर थिएटर आर्टिस्ट की थी। इसी बीच बैंक में नौकरी लगी तो सिर्फ 3 दिन में छोड़ दी और गर्लफ्रेंड से पैसे लेकर गुजारा करते रहे। बाद में फिल्मों में किस्मत आजमाई और फिर पीछे पलटकर नहीं देखा।

अपनी दमदार अदाकारी के दम पर ये इंडस्ट्री के बड़े स्टार बन गए। इन्हें 1993 में फिल्म ‘सर’ और 1994 में फिल्म ‘छोकरी’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला, लेकिन सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी परेश रावल को मिली फिल्म ‘हेरा-फेरी’ से।

साल 2000 रिलीज हुई इस फिल्म में परेश रावल ने बाबूराव गणपतराव आप्टे उर्फ बाबू भैया का रोल निभाया और फिर इसी नाम से पहचाने जाने लगे। हालांकि, परेश रावल को अब ये किरदार बिल्कुल पसंद नहीं है।

साल 2000 में परेश रावल, प्रियदर्शन की फिल्म ‘हेरा फेरी’ में बाबू भैया के रोल में नजर आए। इस किरदार ने परेश को बुलंदियों पर पहुंचा दिया। ये बाबूराव का स्टाइल है जैसे डायलॉग फैंस की जुबान पर छा गए। आलम ये है कि फिल्म रिलीज होने के 24 साल बाद आज भी बाबू भैया के डायलॉग्स पर हजारों मीम वायरल होते हैं।

‘हेरा फेरी’ के हिट होने के बाद इसका सीक्वल 2006 में रिलीज हुआ था जिसका नाम ‘फिर हेरा फेरी’ था, इसमें भी परेश रावल ने काम किया था। अब जल्द ही इसका तीसरा पार्ट भी आने वाला है जिसकी शूटिंग चल रही है।

एक इंटरव्यू में परेश रावल ने अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट्स के बारे में बताया था। उन्होंने कहा था कि हेरा फेरी 3 से पहले फिल्म ‘वेलकम टू द जंगल’ रिलीज होगी जिसमें उनके साथ 25 बड़े कलाकार काम कर रहे हैं। ‘हेरा फेरी 3’ भी 2025 तक रिलीज हो सकती है।एक इंटरव्यू में उन्होंने ‘हेरा फेरी 3’ करने की वजह बताते हुए कहा था, ‘फिर वही सफेद धोती कुर्ता और चश्मा, फिर वही डायलॉग्स, इसलिए मैं ‘हेरा फेरी 3’ में काम चल रहा ।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *