• Sun. Jul 7th, 2024

नोएडा मॉडल रोड पर करोड़ों खर्च कर जाम से निजात दिलाने की कवायद शुरू,41 करोड़ से सजाया संवारने का होगा काम

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

नोएडा में उद्योग मार्ग को मॉडल रोड बनाया जाएगा। 15 जुलाई के आसपास इसका काम शुरू हो सकता है। इस रोड को मॉडल बनाने के लिए 41 करोड़ रुपए खर्च होंगे। ये रोड नोएडा की सबसे व्यस्त रोड में शामिल है। इसलिए इसका स्ट्रक्चर डिजाइन भी खास तैयार किया गया है। ताकि आने-जाने वाले ट्रैफिक को यहां जाम न मिले।

कंपनी को 3 महीने में पूरी सड़क को मॉडल रोड के रूप में विकसित करनी होगी। बता दे नोएडा की ये रोड सामरिक दृष्टि ये महत्वपूर्ण है। ये रोड नोएडा इंडस्ट्रियल जोन में आती है साथ ही दिल्ली के 2 बार्डर को जोड़ती है। इसमें अशोक नगर व झुंडपरा शामिल है।

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि बिजली और सिविल के सभी काम मिलाकर करीब 41 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस सड़क की लंबाई करीब दो किलोमीटर 500 मीटर है।रोड को मॉडल रूप में विकसित करने के लिए जरुरी है। वहां की सभी यूटिलिटी को ऐसा स्ट्रक्चर देना कि वो होते हुए भी लोगों को न दिखे। यानी सभी सुविधाएं भूमिगत होंगी। ये यूटिलिटी डक्ट सड़क से दो मीटर गहराई में बनाया जाएगा। ताकि कोई भी समस्या आने पर सड़क को न खोदा जाए बल्कि डक्ट को खोलकर समस्या का निपटारा किया जा सके।

मॉडल रोड बनाने से पहले गोल चक्कर पर बनी अस्थाई पुलिस चौकी को शिफ्ट किया जाएगा। ये चौकी कहा बनाई जाएगी इसका स्थान चिह्नित नहीं है। इस पूरे रास्ता की स्पीड लिमिट 30 किमी प्रतिघंटा होगी। इससे ज्यादा होने पर सड़क पर लगे स्पीड मीटर से ऑटोमैटिक चालान जनरेट हो जाएगा। इसका ध्यान रखना होगा।

4 लेन की होगी रोड, फुटपाथ और ग्रीन बेल्ट होगी खास वर्तमान में ये रोड को डिवाइडर लगाकर पार्ट में नहीं किया गया है। इस रोड को चार लेन का किया जाएगा। इसके बीच सेंट्रल वर्ज होगी। जिससे एक तरफ से यातायात जाएगा और दूसरी तरफ से आएगा। बीच में एक चौराहा भी होगा। इस चौराहे के दोनों ओर स्पीड ब्रेकर बनाए जाएंगे। दोनों ओर 26.4 मीटर में ऑटो स्टैंड बनाया जाएगा।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *