• Fri. Jul 5th, 2024

UP-मिर्ज़ापुर में विध्य क्षेत्र के किसानों को अब मिलेंगे रोगमुक्त पौधे, खुशहाल होंगे किसान

यूपी के मिर्ज़ापुर में जिला उद्यान अधिकारी मेवाराम ने बताया कि पौधे का उत्पादन शुरू हो गया है. जिन किसानों को पौधे चाहिए, वो अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है. हाईटेक पौधशाला से पौधे खरीद पर सरकार सब्सिडी दे रही है.
सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए रोग मुक्त पौधा तैयार करने जा रही है।

इसके लिए किसानों को रोग मुक्त पौधा उपलब्ध कराया जाएगा. उद्यान विभाग में द्वारा मिर्जापुर जिले के विसुन्दरपुर में मिनी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का निर्माण कराया गया है। इस सेंटर पर फल, सब्जी, मसाला व पुष्प के रोग मुक्त पौधे तैयार किये जायेंगे. किसान उद्यान विभाग में रजिस्ट्रेशन कराकर आसानी से पौधे को खरीद सकता है. इन पौधों की खासियत रहेगी कि जल्द इन पौधों में रोग नहीं लगेगा, इससे किसानों की फसल खराब नही होगी।

मिनी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस से पौधा खरीदने के लिये किसानों को पहले उद्यान विभाग में रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा।रजिस्ट्रेशन होने के बाद किसानों की मांग के अनुसार पौधा तैयार कराया जाएगा।अधिकतम आठ हजार रुपये का पौधा किसान एक बार में खरीद सकेंगे।किसानों के खरीदे गए पैसे डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में वापस आ जायेगा. सरकार लगातार किसानों को सुविधा देने के लिए प्रयासरत है, जिसके लिए विसुन्दरपुर में मिनी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का निर्माण कराया गया है।

स्वयं सहायता समूह करेगी संचालन:विसुन्दरपुर में बना मिनी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्वयं सहायता समूह को सौप दिया गया है. पिपराडाड स्थित सद्गुरु स्वयं सहायता समूह मिनी सेंटर का एक्सीलेंस का संचालन करेगी। मिनी सेंटर आफ एक्सीलेंस से अर्जित आमदनी का 80 प्रतिशत हिस्सा स्वयं सहायता समूह व 20 प्रतिशत हिस्सा उद्यान विभाग के पास जाएगा। स्वयं सहायता समूह की महिलाएं सेंटर का देख- रेख करेगी।उद्यान विभाग के निर्देश पर समूह की महिलाएं किसानों के लिए रोग मुक्त पौधा तैयार करेगी। मिनी सेंटर में तैयार किये गए पौधों के नष्ट होने या रोगग्रस्त होने की संभावना न के बराबर होती है।

जिला उद्यान अधिकारी ने कहा, किसान करा लें रजिस्ट्रेशन:जिला उद्यान अधिकारी मेवाराम ने बताया कि पौधे का उत्पादन शुरू हो गया है. जिन किसानों को पौधे चाहिए, वो अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है।हाईटेक पौधशाला से पौधे खरीद पर सरकार सब्सिडी दे रही है। ऐसे में जो भी किसान पौधे की खरीद करेगे, उनकी सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में वापस कर दी जाएगी, बिना रजिस्ट्रेशन के किसान पौधे नही खरीद सकेंगे।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *