• Sat. Jul 27th, 2024

हीटवेव इसी तरह से रहेगी जारी मौसम विभाग का अनुमान कल से नौतपा,48 डिग्री सेल्सियल पहुंच सकता है पारा

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

यूपी में एक तरफ भीषण गर्मी और दूसरी तरफ आंधी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को 14 शहरों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है। पहाड़ों में चल रही नम हवाओं और कुछ इलाकों में हल्की बारिश के कारण हीटवेव से राहत मिली है। शुक्रवार को प्रदेश के 6 जिलों में हीटवेव और 15 शहरों में वार्म नाइट अलर्ट जारी किया गया। जबकि गुरुवार को 12 जिलों में हीटवेव और 32 जिलों में वॉर्म नाइट रही।

प्रदेश में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन झांसी सबसे गर्म रहा। अधिकतम तापमान 45 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, वाराणसी के अधिकतम तापमान में 5.5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। कानपुर की CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. सुनील पांडेय ने बताया, प्रदेश में कल से 9 दिनों के लिए नौपता शुरू हो रहे हैं। पारा 48 डिग्री तक या उससे अधिक पहुंचने के आसार हैं। इस दौरान दिन जैसी गर्मी रात में भी पड़ेगी।

डॉ. सुनील पांडेय के मुताबिक, नौतपा में दिन जितने गर्म होते हैं, उनसे अच्छी बारिश के आसार भी बढ़ जाते हैं। तेज हवा के साथ बवंडर और बारिश की संभावना रहती है। प्रदेश के तराई वाले क्षेत्र जैसे गोरखपुर, कुशीनगर, ललितपुर में बारिश की संभावना बनी हुई है। बाकी जिलों में तेजी से तापमान बढ़ेंगे। प्रदेश की हवाओं में 60 प्रतिशत तक नमी है। जिसकी वजह से गर्मी के साथ ही उमस का भी सामना करना पड़ रहा है।

इससे प्रदेश में वेट बल्ब तापमान हो गया है। वेट बल्ब की स्थिति में पसीना निकलता तो है लेकिन सूखता नहीं। इससे गर्मी अधिक लगती है। इस समय उत्तर-पूर्व हवाएं 10.4 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हैं। अगले 5 दिनों में हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *