• Sat. Jul 27th, 2024

नौतपा के दूसरे दिन यूपी में 27 जिलों में हीटवेव का अलर्ट,मथुरा आगरा का पारा 45°C के पार पहुंचा

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

नौतपा के पहले दिन यूपी के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। पूरे प्रदेश का औसत तापमान 42 डिग्री के पार चला गया। आगरा-मथुरा का पारा तो 45 डिग्री के पार पहुंच गया।रविवार के लिए मौसम विभाग ने 27 जिलों में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। 48 जिलों में रात के पारे में भी वृद्धि की चेतावनी जारी की है।

आज सुबह 6 बजे से ही गर्मी महसूस हो रही है। 8 बजे तक तेज धूप निकल गई। साथ ही गर्म हवाएं चल रही हैं। धूप से बचने के लिए लोग शरीर को ढक कर निकल रहे हैं।

एडवाइजरी जारी की गई है मौसम विभाग ने कहा कि सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक जरूरत न हो तो घर से बाहर न निकले। बाहर निकलना भी है, तो पानी पीकर ही निकले और खाली पेट बिल्कुल भी न निकले। सिर को सफेद कपड़े से ढककर ही निकले। हल्के कपड़े पहने। बच्चे और बुजुर्ग बाहर जाने से बचें।

7 डिग्री तक चढ़ा तापमानः मौसम विभाग ने बताया कि 24 घंटे में लखीमपुर खीरी के न्यूनतम तापमान में 7 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि गोरखपुर के अधिकतम तापमान 4 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई

तापमान में जारी रहेगी बढ़ोतरी: CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एस एन पांडेय ने बताया कि नौतपा में अभी पारा कई शहरों में 48 डिग्री तक जा सकता है। तापमान में बढ़ोतरी अभी लगातार जारी रहेगी। दिन के मुकाबले अब रातें भी गर्म होंगी। नाइट वार्म का भी अलर्ट किया गया है

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *