• Wed. Jun 26th, 2024

देश के 9 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट,4 बाद गुजरात पहुंच सकता है मानसून,बिहार में 15 जून तक स्कूल बंद

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

उत्तर भारत के कई हिस्सों में तेज गर्मी का दौर जारी है। 11 जून को राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के कई शहरों का तापमान 40° सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश का प्रयागराज लगातार दूसरे दिन देश में सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 47° से ऊपर रिकॉर्ड हुआ। 10 जून को यहां 46.3° तापमान था।बिहार के बाद झारखंड में भी हीटवेव के अलर्ट को देखते हुए स्कूलों में 15 जून तक की छुट्टी कर दी गई है। उत्तर मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है।

मानसून के चलते गोवा और महाराष्ट्र में तेज बारिश हो रही है। IMD के मुताबिक 12 जून को कर्नाटक, केरल और तेलंगाना में भारी बारिश होगी। 12 जून के बाद यहां बारिश का दौर थमेगा। अगले 3-4 दिनों में पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में भी भारी बारिश हो सकती है। गुजरात में भी अनुमानित समय से 4 दिन पहले ही मानसून पहुंच गया है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले 48 घंटों के दौरान तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों तक पहुंचेगा।

अगले 5 दिन तक कोलकाता, ओडिशा, बिहार, झारखंड, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा में तेज गर्मी पड़ सकती है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में 14 जून तक भारी बारिश की संभावना है।

यूपी में आज यानी 12 से 15 जून दिनों तक हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। पूरे प्रदेश में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गर्म हवा चलेंगी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिन तक तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर चढ़ सकता है। विभाग ने आज 71 जिलों लू का रेड अलर्ट जारी किया है।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *