• Fri. Feb 23rd, 2024

UP-कौशाम्बी में विश्व प्रसिद्ध स्वाद से लबरेज़ मिठाई की बिक्री के लिए लगती है दुकान में लंबी कतार

यूपी के कौशाम्बी में अगर विश्व प्रसिद्ध स्वादिष्ट कोकबेली बर्फी नही खाई तो फिर कुछ नही खाया क्योंकि कोकबेली बर्फी जायके के साथ साथ दूर दराज से मिठाई के खरीदार आते है और यही वजह है कि व्रत में भी बर्फी को बखूबी इस्तेमाल किया जाता है।

उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी की कोकबेली बर्फी विश्व प्रसिद्ध है। इस मिठाई को लेने के लिए दूरदराज से यहां लोग प्रतिदिन पहुंचते हैं इस मिठाई की सबसे खास बात यह है कि इसे लोग व्रत में भी खा सकते हैं वहीं यह बेहद फायदेमंद भी होती है।यह स्वादिष्ट कोकाबेली बर्फी केवल कौशाम्बी के कड़ा धाम में ही मिलती है।कड़ा धाम के रहने वाले अखिलेश मोदनवाल ने बताया कि इस खास बर्फी में प्रयोग की जाने वाली कोकाबेली तालाब में खिले कमल के फूलों से निकाला जाता है जो उत्तर प्रदेश के रायबरेली जनपद से लाया जाता है। उन्होंने कहा कि खोया और चीनी इलायची का मिश्रण कर इसमें कोकाबेली के लावे डाले जाते हैं और फिर इसे बर्फी की तरह काटकर इस्तेमाल में लाया जाता है।
कड़ा के शीतला धाम निवासी तीर्थ पुरोहित रामायण पांडा ने बताया कि कोकाबेली बर्फी विश्व भर में प्रसिद्ध है और यह केवल कड़ा धाम में ही मिलती है। 51 शक्तिपीठों में से एक मां शीतला का यह प्रमुख भोग भी माना जाता है। वहीं दूर दराज से जब भक्त मां के दर्शन के लिए आते हैं तो भारी संख्या में बर्फी की खरीदारी करते हैं और अपने साथ ले जाते हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *