• Fri. Jul 5th, 2024

UP-श्रावस्ती में BSF के जवानों ने सुरक्षा के साथ साथ हाथों में झाड़ू लेकर स्वस्थ रखने की पहल

यूपी के श्रावस्ती में बॉर्डर सुरक्षा के लिए बंदूक लोगों को स्वस्थ रखने के लिए कई जवानों ने हाथों में झाड़ू उठा कर साफ सफाई का अभियान चलाया है।
जनपद के इंडो नेपाल बॉर्डर पर सशस्त्र सीमा बल 24 घंटे निगरानी करती है।ताकि किसी भी प्रकार की देश विरोधी अवैध गतिविधियों को रोका जा सके।इसी के साथ अब जवानों ने लोगों को स्वस्थ रखना का जिम्मा भी उठाया है।जिसके तहत बॉर्डर सुरक्षा के लिए जहां हाथों में बंदूक रहती है,तो वही लोगों को स्वस्थ रखने के लिए जवानों ने हाथों में झाड़ू उठाया है।ताकि स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक किया जा सके।

बताते चले कि निरुपेश कुमार, उप–कमान्डेंट के साथ वाहिनी मुख्यालय भिनगा के समस्त SSB के जवानों ने खरगौरा बाजार में बंदूक की जगह हाथों में झाड़ू उठा लिया।वही साफ सफाई कर लोंगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।वही ग्रामीणों को अपने आस पास के क्षेत्र को स्वच्छ रखने एवं गन्दगी न करने और किसी को गंदगी न करने देने, स्वंय से, परिवार से, मुहल्ले से, गाँव से एवं अपने कार्यस्थल से भी स्वच्छता की शुरुवात करने, गाँव गाँव और गली गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार कर दुसरे लोंगो को भी जागरूक करने के लिए बताया गया। जवानों का मानना है कि अगर हर किसी ने यह ठान लिया ना ही गंदगी होगी और ना ही बीमारी होगी।

वही सभी सीमा चौकी के सशस्त्र सीमा बल के जवानो के द्वारा स्वच्छता पखवाडा के अवसर पर अपने कार्यक्षेत्र के सार्वजनिक स्थानों पर साफ-सफाई अभियान चला कर खुद से हाथों में झाड़ू उठाकर सफाई की गयी।और सीमावर्ती ग्रामीणों को हमेशा स्वस्थ्य रहने एवं बिमारियों से बचने के लिए अपने आस पास के एरिया को हमेशा साफ एवं स्वच्छ रखने के लिए बताया गया।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *