• Fri. Jul 5th, 2024

देश का सबसे गर्म शहर कानपुर,प्रशासन की किया अलर्ट बच्चे ,बुजुर्ग घर से न निकलें, यूपी के 8 जिलों में रेड अलर्ट

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। शनिवार को देश का सबसे गर्म शहर कानपुर रहा। यहां अधिकतम तापमान 46.9°C रिकॉर्ड किया गया। देश के टॉप-5 सबसे गर्म शहरों में यूपी के 3 शामिल रहे।

वेस्ट यूपी में गर्मी खराब स्थिति में पहुंच गई है। मौसम विभाग ने आज 8 जिलों के लिए गर्मी और हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। पारा 47°C के पार जाएगा।

प्रदेश के 27 जिलों के लिए ऑरेंज और 28 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी है। आज भीषण गर्मी के साथ उमस भी सताएगी।

कानपुर की CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. सुनील पांडेय ने बताया, यूपी में इस सीजन में पहली बार गर्मी और हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसका मतलब तापमान सारे रिकॉर्ड तोड़ सकता है। जानलेवा गर्मी पड़ेगी। पारा 47°C को क्रास करेगा। मौसम बहुत खराब स्थिति में पहुंच चुका है। लोगों को सावधान होने की जरूरत है।

गर्मी और हीटवेव का प्रकोप इस कदर होता है, जिससे जान-माल के नुकसान का सबसे ज्यादा डर रहता है। यह मौसम के सबसे खराब स्तर को दिखाता है। प्रशासन को भी सावधान रहने के लिए एडवाइजरी जारी की जाती है। मौसम विभाग ने एडवाइजरी करते हुए कहा है कि जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले। बच्चे और बुजुर्ग दोपहर में घर से निकलने से बचें।

डॉ. सुनील पांडेय ने बताया, कानपुर में गर्मी ने 29 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 18 मई 1995 को अधिकतम तापमान 45.2°C रिकॉर्ड किया गया था। तब से अब 18 मई 2024 को 46.9°C तापमान दर्ज किया गया।

सुनील पांडेय ने बताया, यूपी में सीजन में पहली बार गर्मी और हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मई महीने में अभी ऐसा ही मौसम रहेगा। भीषण गर्मी और उमस लोगों को परेशान करती रहेगी। अब रातें भी गर्म होने लगी हैं।

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू-कश्मीर की तरफ आ रहा है। इससे पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश हो सकती है। यूपी में 21 मई से बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर और देवरिया में बारिश के आसार हैं।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *