• Mon. Jun 24th, 2024

शनिवार को देश का सबसे गर्म शहर कानपुर रहा, पारा 46 डिग्री सेल्सियस पार हुआ,आज यूपी मे हीट वेव का अलर्ट जारी

Report By : Ankit Srivastav, ICN Network

यूपी में एक तरफ गर्मी हर रोज रिकॉर्ड तोड़ रही है। दूसरी तरफ मानसून और लेट हो रहा है। यूपी आ रहा मानसून पिछले दो सप्ताह से बिहार-बंगाल बॉर्डर पर अटक गया है ।

BHU के मौसम वैज्ञानिक ने बताया- ऐसा लग रहा है कि अब निश्चित तौर पर मानसून लेट होगा। कितने दिन में यूपी पहुंचेगा, यह कहना मुश्किल है। गुजरात से आने वाली मानसून की शाखा भी अभी वहीं रुकी है।

शनिवार को देश का सबसे गर्म शहर कानपुर रहा , आज 67 जिलों में हीटवेव अलर्ट जारी किया गया है । कानपुर में पारा 46.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने 67 जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। इनमें 17 में रेड, 33 में ऑरेंज और 17 जिलों में येलो अलर्ट है।

रविवार आज सुबह साढ़े 6 बजे वाराणसी का पारा 37, लखनऊ में 33 और प्रयागराज में 34 डिग्री दर्ज किया गया। दोपहर तक यह 47 डिग्री तक पहुंच जाएगा। 35-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं भी चलेंगी।

मौसम विभाग ने 22 जिलों में वार्म नाइट की चेतावनी दी है। 29 जिलों में शनिवार रात का तापमान 30 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया।

मानसून के बादल सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, सिक्किम में अटके हैं। सिलीगुड़ी से सटे बिहार के किशनगंज में मानसून के थोड़े बादल पहुंचे हैं। अभी वहां से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं।

पुरवा हवा नेपाल के ऊपरी हिस्से से हिमालय के तराई क्षेत्र की ओर बह रही है। वहां जरूरत से ज्यादा नमी है। उत्तर भारत में पछुआ हवा इतनी एक्टिव है कि पुरवा आ ही नहीं पा रही।

धनबाद और किशनगंज के पास तक पछुआ की एक्टविटी ज्यादा है। मानसून के बादल यहीं पर अटके हुए हैं। इसलिए, बादल पश्चिम दिशा में नहीं बढ़ रहे हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि 19 से 21 मई तक यूपी में प्री-मानसून बारिश हो सकती है। 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से आंधी भी चलेगी। मानसून अगर एक्टिव होते हैं तो बंगाल-बिहार बॉर्डर से पहुंचने में करीब 10 दिन का वक्त लगेगा।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *