• Sun. Jul 7th, 2024

UP-लखनऊ में विदेश की तर्ज पर बनेगी लखनऊ यूनिवर्सिटी, 59.17 करोड़ रुपए की लागत से बनेगी हाईटेक लाइब्रेरी

यूपी के लखनऊ में LDA लाइब्रेरी के लिए ऐसी जगह खोजी जा रही थी, जहां स्टूडेंट्स आसानी से पहुंच चुके। क्योंकि एलयू शहर में ऐसे स्थान पर है,जहां स्टूडेंट आसानी से पहुंच सकते हैं। एलयू में अत्याधुनिक लाइब्रेरी बनेगी। इस हाईटेक लाइब्रेरी के प्रॉजेक्ट की रिपोर्ट भी तैयार की जा चुकी है।लखनऊ यूनिवर्सिटी में 59.17 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक लाइब्रेरी (Lucknow University library) बनेगी। इस प्रॉजेक्ट की रिपोर्ट भी तैयार हो चुकी है। जल्द रिपोर्ट पर मुहर लगने के बाद लाइब्रेरी का काम शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम योजना के तहत रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में एक अत्याधुनिक लाइब्रेरी बनाने का फैसला लिया। उनके विशेष कार्याधिकारी के.पी सिंह ने इस प्रॉजेक्ट को अमल में लाने की प्रक्रिया शुरू की।

लखनऊ विकास प्राधिकरण(एलडीए) ने एलयू वीसी प्रो.आलोक कुमार राय से लाइब्रेरी बनवाए जाने के लिए सम्पर्क किया। एलयू वीसी ने प्रॉजेक्ट के लिए जमीन देने पर सहमति व्यक्त कर दी। एलयू के गेस्ट हाउस के पास ही विश्वविद्यालय की जमीन है। जिसे हाल में ही एलयू ने खाली कराया था। एलयू वीसी ने गेस्ट हाउस के बगल में मौजूद जमीन देने की बात कही। इसके बाद एलडीए ने एलयू वीसी के साथ मिलकर डिटेल प्रॉजेक्ट रिपोर्ट(डीपीआर) तैयार की। फिलहाल लाइब्रेरी बनाने का बजट 59.17 करोड़ रुपये रखा गया है। सूत्रों का कहना है कि, लाइब्रेरी को और बड़ा स्वरूप देने पर विचार चल रहा है। लिहाजा प्रॉजेक्ट का बजट बढ़ सकता है। दो फ्लोर में लाइब्रेरी और दो में गेस्ट हाउस, कम्युनिटी हॉल
सूत्रों के मुताबिक दो फ्लोर में अत्याधुनिक लाइब्रेरी होगी। जिसमें वाईफाई की पूरी व्यवस्था होगी। ग्राउंड फ्लोर पर बुक्स पढ़ने के लिए सिटिंग की व्यवस्था होगी। वहीं पहले फ्लोर पर साइबर लाइब्रेरी होगी। दोनों फ्लोर मिलाकर करीब 1000 लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था पर विचार चल रहा है। इसके अलावा दूसरे और तीसरे फ्लोर पर गेस्ट हाउस व कम्युनिटी हॉल रखने का प्लान है। लाइब्रेरी ओपन फॉर ऑल होगी। एलयू के साथ-साथ शहर के अन्य विश्वविद्यालयों और कॉलेज के स्टूडेंट्स लाइब्रेरी में जाकर पढ़ाई कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को भी फायदा होगा। खासकर एलयू के स्टूडेंट्स को फायदा होगा, क्योंकि एलयू की टैगोर लाइब्रेरी अब छोटी पड़ने लगी है। वहां काफी संख्या में स्टूडेंट पहुंच रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि, फिलहाल लाइब्रेरी के प्रयोग के लिए कोई शुल्क नहीं लिए जाने की बात चल रही है। एलयू प्रशासन की देखरेख में इस लाइब्रेरी को चलाया जाएगा। किताबों का ब्योरा जुटाया जा रहा। लाइब्रेरी में रिसर्च पेपर,रिसर्च व रीडिंग मटेरियल रखा जाए,इसका ब्योरा जुटाया जा रहा है। इसके अलावा साइबर लाइब्रेरी में ऑनलाइन क्या-क्या मटेरियल रहेगा,इस पर भी विचार चल रहा है। स्टूडेंट्स से बुक्स के लिए फीडबैक लिया जा रहा है।

By ICN Network

Ankit Srivastav (Editor in Chief )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *