• Mon. Jul 1st, 2024

कानपुर में 9 सौ से ज्यादा बिजली के फाल्ट 17 हजार शिकायत,गर्मी बनी विभाग के लिए आफत

Report By : Rishabh Singh, ICN Network

कानपुर शहर में भीषण गर्मी में बिजली के सप्लाई सिस्टम भी जवाब दे गया । कहीं ट्रांसफार्मर और जंपर फुंक रहा है ,तो कहीं भूमिगत केबल, सीटी, एलटी व एचटी सर्किट में खराबी आ जा रही हैं। शहर भर में बीते 24 घंटे में 900 से ज्यादा फाल्ट हुए तो वहीं 15000 से ज्यादा बिजली विभाग की शिकायतें सब स्टेशनों में पहुंची ।

पिछले 24 घंटे में छोटे और बड़े मिलाकर कुल 947 फॉल्ट हुए। इससे कई घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही। परेशान लोगों ने केस्को के कंट्रोल रूम में धड़ाधड़ 17 हजार शिकायतें दर्ज कराईं। इससे पहले शनिवार को करीब 23 हजार शिकायतें आईं थीं।

केस्को की ओर से गर्मी में फॉल्ट रोकने के लिए कई तरह के प्रयास किए गए थे। इसमें टहनियों की छंटाई, ट्रांसफार्मर की सर्विसिंग के साथ ही केबल, रिले, बुश, सीटी, एलटी व एचटी सर्किट समेत कई नए उपकरण बदले गए। ओवरलोड ट्रांसफार्मर के साथ अन्य ट्रांसफार्मर और सुरक्षा उपकरण लगवाए। फिर भी ट्रिपिंग, फेज की समस्या और फॉल्ट पर अंकुश नहीं लग सका है। तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ ही बिजली फॉल्ट बढ़ गए हैं। इससे केस्को के कंट्रोल रूम और एक्स पर शिकायतों का अंबार लगना शुरू हो गया है। एक हफ्ते में करीब एक लाख तक शिकायतें आ गई हैं।

शहर में ट्रिपिंग से भी लोग दिनभर परेशान रहे। कल्याणपुर के केपी-वन और केपी-टू बैंक फीडर की सप्लाई जवाहरनगर फीडर से जोड़ी गई, जबकि गंगा बैराज फीडर को बिठूर फीडर से सप्लाई दी गई। कल्याणपुर के दोनों फीडरों पर लोड अधिक होने से ट्रिपिंग की समस्या शुरू हो गई । केशव पुरम क्षेत्र में बिजली की आवाज आई शुरू हो गई बीते सोमवार बिठूर डंपर की टक्कर से दो पुल टूट गए जिसकी वजह से 21 गांव की बिजली गोल हो गई 18 गांव की आपूर्ति तो सुबह ही ठीक कर दी गई। लेकिन दयालपुर तिवारीपुर की सप्लाई देर शाम तक ठीक हो सके इस फाल्ट का असर नवाबगंज के इलाके तक पड़ा।

जाजमऊ खंड के पोखरपुर सबस्टेशन से जुड़े 400 केवीए ट्रांसफार्मर में सोमवार की सुबह 3:40 बजे आग लग गई। यहां दोपहर तीन बजे सप्लाई सुचारू हुई। आलू मंडी खंड के अफीम कोठी इन सबस्टेशनों में फॉल्ट से गुल रही बिजली सबस्टेशन से जुड़ी एचटी लाइन दोपहर 1:10 बजे ब्रेक हो गई। दोपहर तीन बजे तक 11 केवी झकरकटी फीडर पर शटडाउन रहा। कल्याणपुर, दहेली सुजानपुर, बर्रा विश्व बैंक, सीसामऊ, शास्त्रीनगर इलाकों में कई घंटे सप्लाई नहीं हुई।

By admin

Journalist & Entertainer Ankit Srivastav ( Ankshree)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *